छात्राओं से बदसलूकी के आरोप में शिक्षक निलंबित


चरथावल। विकास खंड क्षेत्र के एक परिषदीय विद्यालय में छात्राओं से अभद्रता करने के प्रकरण में तनाव बन गया। गांव के कुछ ग्रामीण शिक्षक के पक्ष में विद्यालय पहुंचे और निर्दोष बताया। बीएसए संदीप कुमार ने आरोपी शिक्षक को निलंबित कर दिया। जिले के तीन ब्लॉकों के खंड शिक्षा अधिकारियों की कमेटी गठित करते हुए तत्काल आख्या तलब की गई।



ब्लॉक के विरालसी क्षेत्र के एक कंपोजिट विद्यालय में सहायक अध्यापक पर कक्षा सात और आठ की छात्राओं से बदसलूकी का आरोप है। परेशान छात्राओं ने परिजनों को पूरे घटनाक्रम से अवगत कराया। घिनौनी हरकत की जानकारी मिलने के बाद अभिभावकों ने 10 अक्तूबर को विद्यालय में हंगामा किया और शिक्षक के खिलाफ कार्रवाई की मांग की।

भनक लगने पर शिक्षक हंगामा होने से दो दिन पूर्व तीन दिन की छुट्टी पर चला गया। प्रधानाध्यापक ने आरोपी शिक्षक की करतूतों की विस्तृत रिपोर्ट बीईओ को दी। उन्होंने बीएसए का आख्या भेजी। तीन दिन अवकाश के कारण शिक्षक के खिलाफ कार्रवाई अमल में नहीं लाई गई। सोमवार को आरोपी शिक्षक विद्यालय पहुंचा। उसके पक्ष में दर्जन भर ग्रामीण स्कूल में पहुंचकर हंगामा करने पहुंच गए। उन्होंने हेड मास्टर पर राजनीति करने का आरोप लगाया। एक छात्रा को शिक्षक के पक्ष में बयान भी करवाएं। हिंडन चौकी से पुलिस मौके पर पहुंची और उन्होंने ग्रामीणों को वापस घर भेजा और छात्राओं से अलग से बातचीत की।

आरोपी शिक्षक निलंबित, तीन सदस्यीय कमेटी गठित

मामला 10 अक्तूबर को प्रकाश में आया था। तत्काल शिक्षक की गतिविधियों की रिपोर्ट जिला बेसिक शिक्षा S अधिकारी को दी गई। उन्होंने आरोपी सहायक अध्यापक प्रदीप कुमार को छात्राओं के साथ अभद्र व्यवहार करने और विद्यालय का वातावरण दूषित करने के आरोप में निलंबित कर दिया है। दो दिन का अवकाश होने के कारण विद्यालय में निलंबन पत्र नहीं पहुंच पाया था। सोमवार को आरोपी शिक्षक को तामील करा दिया है। जांच के लिए बुढ़ाना, सदर और नगर क्षेत्र के खंड शिक्षा अधिकारी को शामिल करते हुए कमेटी गठित कर दी गई। बीएसए ने तत्काल आख्या मांगी है। प्रधानाध्यापक से स्पष्टीकरण तलब किया गया।
कमलेश बाबू, खंड शिक्षा अधिकारी, चरथावल



तहरीर नहीं दी, जांच कराने में जुटी पुलिस

पुलिस का कहना है कि शिक्षक के खिलाफ किसी अभिभावक ने कोई तहरीर नहीं दी गई। इसके बावजूद गहनता से जांच पड़ताल चल रही है। हालांकि सोमवार को काफी संख्या में ग्रामीण शिक्षक के पक्ष में विद्यालय पहुंचे और निर्दोष बताया। वहीं, खुफिया विभाग मामले में जानकारी जुटाने में लगा है।