डीएलएड के लिए आवेदन का एक और मौका, बढ़ी पंजीकरण तिथि

 

परीक्षा नियामक प्राधिकरण, उत्तर प्रदेश ने डिप्लोमा इन एलीमेंट्री एजुकेशन (UP DEIEd) 2024 पंजीकरण की अंतिम तिथि 22 अक्तूबर तक बढ़ा दी है। इच्छुक और योग्य उम्मीदवार यूपी डीएलएड की आधिकारिक वेबसाइट (updeled.gov.in) के माध्यम से पंजीकरण कर सकते हैं। नवीनतम आधिकारिक नोटिस के अनुसार, उम्मीदवार 23 अक्तूबर तक आवेदन शुल्क का भुगतान कर सकते हैं। 




यूपी डीएलएड 2024 की मेरिट लिस्ट पिछली योग्यता परीक्षा के अंकों के आधार पर तैयार की जाएगी। शॉर्टलिस्ट किए गए उम्मीदवारों को फिर काउंसलिंग प्रक्रिया के लिए आमंत्रित किया जाएगा। उम्मीदवारों को यूपी डीएलएड काउंसलिंग के दौरान अपनी सीट पक्की करने के लिए सत्यापन के लिए सभी महत्वपूर्ण दस्तावेज जमा करने होंगे।

विज्ञापन


पास होने के लिए लाने होंगे इतने अंक

यूपी डीएलएड 2024 के लिए पंजीकरण करने के इच्छुक उम्मीदवारों को भारत में किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड या विश्वविद्यालय से स्नातक की पढ़ाई पूरी करनी होगी। अनारक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों को स्नातक में न्यूनतम 50% अंक प्राप्त करने चाहिए, जबकि एससी और एसटी श्रेणी के उम्मीदवारों को कम से कम 45% अंक प्राप्त करने चाहिए।


आवेदन शुल्क

यूपी डीएलएड 2024 आवेदन पत्र डाउनलोड करने की अंतिम तिथि 25 अक्टूबर है। यूपी डीएलएड प्रवेश के लिए आवेदन शुल्क सामान्य और ओबीसी श्रेणियों के उम्मीदवारों के लिए 700 रुपये है, जबकि एससी और एसटी उम्मीदवारों को 500 रुपये का भुगतान करना होगा। पीडब्ल्यूडी श्रेणी के उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क के रूप में 200 रुपये का भुगतान करना होगा।

ऐसे करें पंजीकरण? 

उम्मीदवार यूपी डीईआईईडी  पंजीकरण के लिए आवेदन करने के लिए नीचे दिए गए चरणों का पालन कर सकते हैं:

सबसे पहले उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट (updeled.gov.in) पर जाएं।

होमपेज पर उपलब्ध यूपी डीईआईईडी 2024 पंजीकरण लिंक पर क्लिक करें।

अब आपकी स्क्रीन पर एक नया पेज दिखाई देगा। 

अपना पंजीकरण कराएं और आवेदन पत्र में सभी आवश्यक जानकारी भरें। 

पंजीकरण शुल्क का भुगतान करें और अपना आवेदन पत्र जमा करें। 

भविष्य के संदर्भ के लिए यूपी डीईआईईडी 2024 आवेदन का प्रिंटआउट रखें।