हाजिरी में गोलमाल करने पर संविलियन विद्यालय के इंचार्ज प्रधानाध्यापक निलंबित


फैजगंज बेहटा। जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी वीरेंद्र कुमार ने ब्लॉक आसफपुर के संविलियन विद्यालय दांवरी का निरीक्षण किया। यहां पर पंजिका में 93 छात्र-छात्राओं की उपस्थिति दर्ज थी, जबकि मौके पर 73 ही मिले। साथ ही मध्याह्न भोजन में भी वित्तीय अनियमितताएं मिलीं। प्रभारी प्रधानाध्यापक गगनजीत को निलंबित कर दिया है।



2023-24 में विद्यालय परिसर में निर्माण कार्य कराया गया। इसमें ईंटों की गुणवत्ता सही नहीं थी। यहां तक की दीमक व नींव निरोधक का कार्य नहीं कराया गया था। लिंटर भी ठीक नहीं मिला। इससे पहले कोविड-19 के दौरान धनराशि भुगतान के वित्तीय अभिलेख देखने पर उनमें भी गड़बड़ी मिली।प्रभारी प्रधानाध्यापक की कमी पाते हुए वित्तीय गबन की रिकवरी करने के निर्देश दिए गए। साथ ही प्रभारी प्रधानाध्यापक गगनजीत को निलंबित कर दिया है। वहीं प्राथमिक विद्यालय फैजगंज में सहायक अध्यापक विक्रांत चौधरी अधिकतर अवकाश पर रहते हुए मिले, जबकि इनकी कोई रिकॉर्ड उपस्थिति पंजिका संलग्न नहीं है।

विद्यालय के छात्र-छात्राओं की संख्या अधिक होने के बाद भी सहायक अध्यापक सुलखिन पाल को प्राथमिक विद्यालय मुगर्रा से संबद्ध कर दिया है। बीएसए ने तुरंत ही संबद्घता खत्म करने के निर्देश दिए हैं। वहीं विद्यालय में रेजूवेनेशन मद से बालक शौचालय बनवाने के लिए एक लाख रुपये दिए गए थे, लेकिन शौचालय का निर्माण नहीं कराया गया। ऐसे में एक लाख रुपये का गबन किया है। इस संबंध में जवाब मांगा है।