पुलिसकर्मियों को मिलेगा ई पेंशन प्रणाली का लाभ : योगी


लखनऊ। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने पुलिसकर्मियों को ई-पेंशन प्रणाली से जोड़ने के निर्देश दिए हैं। इससे सभी पुलिसकर्मी मानव संपदा पोर्टल से जुड़ जाएंगे। उन्होंने हर पुलिसकर्मी को समय पर पदोन्नति देने, चरित्र पंजिका पर सही विवरण अंकित करने, योग्यता के मुताबिक तैनाती देने और सेवानिवृत्ति पर देयकों का भुगतान समय से करने का निर्देश भी दिया। उन्होंने सिपाही भर्ती परीक्षा का परिणाम इस माह के अंत तक जारी करने और रिक्त पदों पर भर्ती की प्रक्रिया को तेजी से आगे बढ़ाने के निर्देश भी दिए।

सीएम ने शुक्रवार को अपने आवास पर एडीजी स्तर के अधिकारियों के साथ बैठक में सभी से उनके कार्यों, नवाचारों और उपलब्धियों के बारे में जानकारी भी ली। उन्होंने कहा कि कार्मिक और स्थापना इकाई के पास हर अधिकारी के अच्छे कार्यों और गलतियों का ब्यौरा होना चाहिए। पुलिसकर्मियों को आधुनिक उपकरण दें और प्रशिक्षण की व्यवस्था को बेहतर बनाएं।

सभी का लक्ष्य बेहतर कानून व्यवस्था बनाए रखना है। कोई फाइल 3 दिन से अधिक लंबित न हो। कोई

सीएम योगी ने बैठक के बाद ट्रेड शो से जुड़ी बुकलेट का विमोचन किया। ि

समस्या हो तो डीजीपी कार्यालय, गृह विभाग अथवा सीधे मुझसे मिल सकते हैं। अधिकारियों के जिलों में जाने से अधीनस्थों पर सकारात्मक प्रभाव पड़ेगा। पहली बार हो रही कंडम वेपन्स के निस्तारण की प्रक्रिया को सावधानी से पूरा करें।
शारीरिक दक्षता परीक्षा के नियम व्यावहारिक बनाएं : सीएम ने कहा कि शारीरिक दक्षता परीक्षा के नियम व्यावहारिक होने चाहिए। मृतक आश्रितों के प्रकरण में आश्रित की आयु को ध्यान में रखते हुए नियमों में बदलाव पर विचार करें और इन प्रकरणों का तय समय सीमा में निस्तारण करें। जिलों में साइबर क्राइम थाने की स्थापना में देर न हो। केंद्र
सरकार के साइबर फोरेंसिक लैब की स्थापना के प्रस्ताव के संबंध में आवश्यक कार्यवाही करें। राजधानी के स्टेट फोरेंसिक साइंस इंस्टीट्यूट को साधन-संपन्न बनाने के लिए सरकार हर सहयोग देगी।



रेलवे ट्रैक पर रहे पैनी नजर

सीएम ने कहा कि हाल के दिनों में रेलवे ट्रैक पर सिलेंडर, रॉड आदि चीजें मिली हैं। पत्थर फेंकने की घटनाएं भी हुई हैं। लिहाजा जीआरपी, आरपीएफ, रेलवे प्रशासन और सिविल पुलिस को मिलकर काम करने की आवश्यकता है। लोकल इंटेलिजेंस को और मजबूत करें।

वीआईपी सुरक्षा में युवाओं को दें तरजीह: सीएम ने कहा कि वीआईपी सुरक्षा में तैनात पुलिस बल का स्वास्थ्य परीक्षण कराएं। तैनाती में युवाओं को वरीयता दें और आदर्श आचरण के लिए काउंसिलिंग कराएं। वर्तमान में 10 एयरपोर्ट की सुरक्षा यूपीएसएसएफ कर रही है, जिसके जवानों का शूटिंग परीक्षण भी कराया जाए। कमांडो ट्रेनिंग और बेहतर करने की आवश्यकता है। ऊर्जावान युवाओं को प्रशिक्षण के लिए प्रोत्साहित करें। सीएम ने कहा कि शहरों में ट्रैफिक जाम बड़ी समस्या बना है। इसके समाधान का प्रयास करें। सुरक्षा के लिहाज से ई-रिक्शा चलाने वालों का सत्यापन कराएं। नाबालिग ई-रिक्शा न चलाएं, यह सुनिश्चित करें।