शिक्षक की गंदी हरकतों से परेशान दो और छात्राओं ने लगाई वीसी से लगाई गुहार


करंजाकला। पूर्वांचल विश्वविद्यालय के पर्यावरण विज्ञान के संविदा शिक्षक डॉ. सुधीर उपाध्याय के खिलाफ बृहस्पतिवार दो और छात्राओं ने कुलपति से मिलकर मानसिक प्रताड़ना और अश्लील हरकत के गंभीर आरोप लगाए। छात्राओं ने कुलपति प्रो. वंदना सिंह से को अपनी पीड़ा सुनाई और उनको शिकायती पत्र भी दिया। बीएससी (ऑनर्स) पर्यावरण विज्ञान द्वितीय और तृतीय वर्ष की छात्राओं ने कुलपति से इस मामले की जांच की गुहार लगाई है। शिकायत मिलने के बाद वीसी ने इस मामले की जांच का आदेश दिया है। इससे पहले भी एक छात्रा उन पर इसी तरह के आरोप लगा चुकी है और वह इस मामलेे में जांच का सामना कर रहे हैं।






कुलपति से मिलने पहुंची बीएससी (ऑनर्स) एनवायरनमेंटल साइंस द्वितीय वर्ष की छात्रा ने अपनी शिकायत में कहा है कि शिक्षक ने उसे कई बार आपत्तिजनक वीडियो कॉल और अश्लील चैटिंग की। छात्रा ने कुलपति को बताया कि वह रात 11:57 बजे के बाद फोन पर उससे बातें करते थे। छात्रा का कहना था कि विभाग सुबह 10 बजे खुलता है, लेकिन शिक्षक उसे सुबह आठ बजे आने के लिए दबाव बनाते थे।



इसी तरह बीएससी तृतीय वर्ष की भी एक छात्रा ने भी इस शिक्षक पर मानसिक उत्पीड़न और अश्लील हरकत करने का आरोप लगाया और कुलपति से शिकायत की। उसका कहना है कि शिक्षक उससे कहते थे कि तुम मेरे सानिध्य में रहोगी तो गोल्ड मेडल दिलवा दूंगा। जब उनकी बात नहीं मानी, तब वह मानसिक रूप से परेशान करने लगे।




दो छात्राओं ने मुझसे मुलाकात कर शिक्षक के खिलाफ शिकायती पत्र दिया है। उनके शिकायती पत्रों को ग्रीवांस सेल को दे दिया गया है। शुक्रवार को दोनों छात्राओं को साक्ष्य के साथ बुलाया गया है। दोनों का बयान दर्ज कराने के बाद आरोपी शिक्षक का बयान लिया जाएगा। अंतिम निर्णय जांच कमेटी की रिपोर्ट आने के बाद लिया जाएगा। प्रो. वंदना सिंह, कुलपति।