नौकरी के साथ पढ़ाई कर रहे अधिकारी और शिक्षक




प्रतापगढ़। पढ़ाई करने की कोई उम्र सीमा नहीं होती है। मन में लगन और  दृढ़ इच्छाशक्ति से कभी भी पढ़ाई शुरू की जा सकती है। जनपद ही नहीं, लखनऊ तक ए ग्रेड के अधिकारी इग्नू में दाखिला लेकर दूरस्थ शिक्षा के माध्यम से पढ़ाई कर रहे हैं।
प्राथमिक विद्यालय के शिक्षक भी नौकरी के साथ पढ़ाई कर रहे हैं। शिक्षा को कठिन मानने वाले लोगों के लिए नौकरी करने वाले अधिकारी और शिक्षक नजीर बने हुए हैं।


एमडीपीजी कॉलेज में इग्नू अध्ययन केंद्र का संचालन होता है। इस वर्ष से अध्ययन केंद्र को एमएससी इनवायरमेंट स्टडीज की मान्यता मिली है। प्रदेश में किसी भी अध्ययन केंद्र को एमएससी इनवायरमेंट स्टडीज की मान्यता नहीं मिली है।

जनपद स्थित एमडीपीजी कॉलेज में संचालित अध्ययन केंद्र को इनवायरमेंट स्टडीज की मान्यता मिली है। अध्ययन केंद्र के महत्व को
देखकर जनपद ही नहीं, प्रदेश के तमाम स्थानों के अधिकारी और शिक्षकों ने पढ़ाई भी शुरू कर दी है। अरूणांचल प्रदेश में सेना में तैनात लेफ्टिनेंट कर्नल विनय सिंह इनवायरमेंट स्टडीज से एमएससी की पढ़ाई कर रहे हैं। शिक्षक अरूण तिवारी व शिक्षिका अवंतिका शुक्ला, माधवी सिंह, दीपाली प्राथमिक विद्यालय में कार्यरत है।


वह इनवायरमेंट विषय से परास्नातक की पढ़ाई कर रहे हैं। लखनऊ के एक आईएएस अधिकारी इग्नू से अर्थशास्त्र विषय से परास्नातक की पढ़ाई कर रहे हैं। ड्यूटी से छुट्टी होने पर रात में अधिकारी और शिक्षक अध्ययन केंद्र से मिली पुस्तकों से पढ़ाई करते हैं। अध्ययन केंद्र के समन्वयक प्रो. अभिषेक ने बताया कि शिक्षकों के साथ ही अधिकारी भी पढ़ाई में रूचि ले रहे हैं