महंगाई से बुराहाल, मिड-डे मील से कैसे पनपे नौनिहाल

उन्नाव में, सीमित बजट और बढ़ते खर्चों के कारण, परिषदीय विद्यालयों में बच्चों को पौष्टिक मिड-डे-मील प्रदान करना शिक्षकों के लिए एक चुनौती बन गया है। पिछले दो वर्षों में महंगाई में डेढ़ से दोगुनी वृद्धि हुई है, लेकिन मध्याह्न भोजन योजना के लिए आवंटित कनवर्जन कास्ट में उचित बढ़ोतरी नहीं की गई है। अक्सर, कई महीनों तक कनवर्जन कास्ट प्राप्त नहीं होती, और शिक्षकों को अपनी जेब से खर्च करना पड़ता है। प्राथमिक स्कूलों में प्रति छात्र 5.45 रुपये और उच्च प्राथमिक में प्रति छात्र 8.17 रुपये की दर से कनवर्जन कास्ट दी जाती है।


जिले में 2709 परिषदीय स्कूल हैं, जिनमें 1833 प्राथमिक, 451 उच्च प्राथमिक और 375 कंपोजिट स्कूल शामिल हैं, जहां 1.20 लाख छात्र-छात्राएं अध्ययनरत हैं। मिड-डे मील के लिए गेहूं और चावल गांव की कोटे की दुकानों से आते हैं, जबकि सब्जी, दाल, तेल, मसाले, दूध और फल की खरीदारी महंगाई के कारण मुश्किल हो गई है। बाजार में इनकी कीमतें काफी बढ़ गई हैं। प्राथमिक स्कूलों में प्रति बच्चे 5.45 रुपये और उच्च प्राथमिक स्कूलों में प्रति बच्चे 8.17 रुपये कनवर्जन कास्ट दी जाती है, जबकि वर्तमान में सरसों तेल की कीमत 190 से 200 रुपये प्रति किलोग्राम है और सब्जियों के दाम भी बहुत ऊंचे हैं। छात्रों को सोमवार को फल और बुधवार को दूध दिया जाता है।

वर्तमान में, एक फल की कीमत तीन से चार रुपये है और दूध 50 रुपये प्रति लीटर है। गैस सिलिंडर की कीमत 850 रुपये है। बुधवार को दूध के साथ तहरी भी देनी होती है, लेकिन दूध के लिए अलग से कोई धनराशि नहीं आती, जिससे हर सप्ताह बजट कम पड़ जाता है। शिक्षकों का कहना है कि प्रति बच्चे पर 12 से 14 रुपये का खर्च आता है, और वे अच्छा भोजन बनवाने का प्रयास करते हैं, लेकिन अक्सर उन्हें अपनी जेब से खर्च करना पड़ता है क्योंकि कनवर्जन कास्ट समय पर नहीं आती।


एमडीएम प्रभारी रामजी ने बताया कि सरकार से प्राप्त धनराशि समय पर भेजी जाती है, हालांकि कभी-कभी देरी हो जाती है। दो महीने की कनवर्जन कास्ट भेज दी गई है और अभी दो महीने की और भेजनी है, जो जल्द ही भेजी जाएगी।