आयोग पर संशोधित परीक्षा कैलेंडर जारी करने का दबाव


प्रयागराज। उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग (यूपीपीएससी) ने अक्तूबर में प्रस्तावित दो परीक्षाएं स्थगित कर दी हैं और अब आयोग के कैलेंडर में दिसंबर तक केवल दो परीक्षाएं ही प्रस्तावित हैं। दिसंबर में प्रस्तावित आरओ/एआरओ प्रारंभिक परीक्षा के भी टलने के आसार हैं। ऐसे में आयोग पर संशोधित परीक्षा कैलेंडर जारी करने का दबाव है।


आयोग ने 27 अक्तूबर प्रस्तावित पीसीएस प्रारंभिक परीक्षा-2024 को औपचारिक रूप से स्थगित करने की घोषणा कर दी है। वहीं, 20 अक्तूबर को होने वाली उत्तर प्रदेश प्राविधिक शिक्षा (अध्यापन) सेवा परीक्षा-2021 को भी स्थगित कर दिया गया है।

आयोग के वर्ष, 2024 के परीक्षा कैलेंडर में अब 17 नवंबर को वैज्ञानिक अधिकारी स्क्रीनिंग परीक्षा-2023 और 22 दिसंबर को आरओ/एआरओ प्रारंभिक परीक्षा-2023 प्रस्तावित है।

आयोग के कैलेंडर में 10 नवंबर, आठ और 15 दिसंबर को अन्य परीक्षाएं
प्रस्तावित हैं। आठ दिसंबर को छोड़ कर बाकी दोनों आरक्षित तिथियों में से किसी एक दिन उत्तर प्रदेश प्राविधिक शिक्षा (अध्यापन) सेवा परीक्षा-2021 कराई जा सकती है।

पर्याप्त संख्या में केंद्र उपलब्ध नहीं होने से आयोग ने दो दिन सात एवं आठ दिसंबर को पीसीएस प्रारंभिक परीक्षा

कराने की तैयारी कर रखी है।

वहीं, 18 अक्तूबर को लखनऊ में मुख्य सचिव की अध्यक्षता में प्रदेश के सभी जिलाधिकारियों और मंडलायुक्तों की बैठक होगी। इसमें सात एवं आठ दिसंबर को प्रस्तावित पीसीएस प्रारंभिक परीक्षा के लिए केंद्रों के निर्धारण की समीक्षा की जाएगी।

दिसंबर में ही आरओ/एआरओ प्रारंभिक परीक्षा भी प्रस्तावित है। । सूत्रों का कहना है कि एक माह में दो बड़ी परीक्षाओं का आयोजन मुश्किल है। ऐसे में आरओ/एआरओ परीक्षा टाली जा सकती है।

इस तरह आयोग का पूरा परीक्षा कैलेंडर प्रभावित हो रहा है और परीक्षाओं के आयोजन को लेकर अभ्यर्थियों में भी असमंजस की स्थिति बनी हुई है। यह स्थिति तब तक बनी रहेगी, जब तक आयोग संशोधित परीक्षा कैलेंडर जारी नहीं करता। अभ्यर्थी भी चाहते हैं कि आयोग परीक्षाओं को लेकर जल्द ही स्थिति स्पष्ट करे।