शिक्षक नहीं पहुंचे विद्यालय, ग्रामीणों ने स्कूल में जड़ा ताला


जलेसर। अवागढ़ ब्लॉक क्षेत्र के गांव रसीदपुर मितरौल के ग्रामीणों ने स्कूल पहुंच विद्यालय न आने वाले शिक्षको की अनुपस्थिति दर्ज करते हुए विद्यालय में ताला जड़ दिया। शिक्षकों के विरोध करने पर नोकझोंक हुई।







विद्यालय प्रबंधन समिति के अध्यक्ष रामवीर सिंह के नेतृत्व में अभिभावक प्राथमिक विद्यालय पहुंच गए। उन्हें सहायक अध्यापक प्रकाशवीर सिंह एवं शिक्षामित्र महेश चंद्र उपस्थित मिले। एसएससी अध्यक्ष द्वारा शिक्षक उपस्थिति रजिस्टर में अनुपस्थित प्रधानाध्यापक सहित दो सहायक अध्यापक की दो व तीन अक्टूबर की तारीखों में खाली पड़े कॉलम में अनुपस्थिति लगा दी। इसके बाद ग्रामीणों ने स्कूल के मुख्य द्वार में ताला लगा दिया। लगभग साढ़े नौ बजे विद्यालय के प्रधानाध्यापक और फिर एक सहायक अध्यापक भी आ गए। ग्रामीणों ने दोनों शिक्षको को अंदर नही घुसने दिया।



एसएमसी अध्यक्ष सहित गांव के रमेश राजपूत, विनोद कुमार,भूपेन्द्र कुमार,राकेश कुमार,रवि कुमार, शीलेन्द्र सिंह,जयपाल सिंह आदि ग्रामीणों ने बताया कि विद्यालय में 70 बच्चे पंजीकृत हैं। जबकि चार शिक्षक एवं एक शिक्षामित्र तैनात है। जिनमें से एक दो शिक्षक तो थोड़ी बहुत देरी से विद्यालय आ जाते हैं। मगर गौरव कुमार यादव नाम के अध्यापक बिल्कुल स्कूल नही आते हैं। ग्रामीणों का आरोप है कि वह घर बैठे ही वेतन ले रहे हैं। परिणामस्वरूप इस विद्यालय में अध्ययनरत बच्चों का भविष्य चौपट होता जा रहा है। स्कूल में बच्चों की संख्या निरन्तर घटती जा रही है।



बृहस्पतिवार से डायट पर गणित का नवाचार को लेकर शिक्षकों को प्रशिक्षण दिया जा रहा है। विद्यालय का एक शिक्षक प्रशिक्षण में आया हुआ था। दूसरा शिक्षक अवकाश लेकर गया था। शिक्षामित्र सहित अन्य शिक्षक विद्यालय में मौजूद थे। -दिनेश कुमार, बीएसए