सरल नहीं, परख एप से होगा ओएमआर शीट का मूल्यांकन


प्रतापगढ़। परिषदीय विद्यालयों में निपुण एसेसमेंट परीक्षा 18 से 23 नवंबर को आयोजित की जानी है। परीक्षा के आयोजन में इस बार बदलाव किया गया है। पहले मूल्यांकन सरल एप पर होता था, लेकिन इस बार ओएमआर शीट का मूल्यांकन परख एप पर किया जाएगा।

नकलविहीन परीक्षा कराने के लिए तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। विद्यार्थियों के शैक्षिक स्तर को परखने के लिए बेसिक शिक्षा परिषद की ओर से निपुण एसेसमेंट टेस्ट की व्यवस्था की गई है। सरल एप पर बच्चों के शैक्षिक बोध को परखा जाता था।


इस बार परीक्षा की व्यवस्थाओं में बदलाव किया गया है। स्कूल शिक्षा महानिदेशक कंचन वर्मा की ओर से जारी सर्कुलर के तहत परीक्षा का मूल्यांकन सरल के बजाय परख एप पर होगा। शिक्षकों को ओएमआर शीट परख एप पर अपलोड करना होगा।

इसके लिए जिला समन्वयक प्रशिक्षण, एसआरजी, एआरपी और शिक्षकों के प्रशिक्षण के लिए यूट्यूब
सेशन का आयोजन होगा। नकलविहीन परीक्षा संपन्न कराने के लिए फ्लाइंग स्कवॉयड टीम बनेगी। 15 मिनट पहले प्रश्नपत्र प्रधानाध्यापक व शिक्षकों की उपस्थिति में खोला जाएगा। जिला स्तर पर एक कंट्रोल रूम बनाया जाएगा। बीएसए भूपेंद्र सिंह ने बताया कि परीक्षा की तैयारियां चल रही हैं। नकलविहीन परीक्षा कराने के लिए शिक्षकों को निर्देश दिया.

गणित, हिंदी की होगी परीक्षा
कक्षा एक से तीन तक के विद्यार्थियों को हिंदी और गणित की परीक्षा देनी होगी। कक्षा चार व पांच के विद्यार्थियों को हिंदी, अंग्रेजी, गणित और पर्यावरण अध्ययन की परीक्षा देनी होगी। छह से आठ तक के विद्यार्थियों को हिंदी, अंग्रेजी, गणित, विज्ञान और सामाजिक विज्ञान के प्रश्नों के जवाब देना होगा।