विद्यालयों के बच्चे ओएमआर शीट पर देंगे निपुण परीक्षा


प्रतापगढ़। परिषदीय प्राथमिक और उच्च प्राथमिक विद्यालयों के छात्रों की निपुण परीक्षा (निपुण एसेसमेंट टेस्ट-नेट) 18 और 19 नवंबर को होगी। कक्षा से आठवीं तक के पंजीकृत दो लाख सात हजार विद्यार्थी ओएमआर शीट पर परीक्षा देंगे।




परीक्षार्थियों के लिए परीक्षा से पहले परख एप पर ओए‌मआर शीट की स्कैन होगी। छात्रों को नौ अंकों की स्टूडेंट आईडी भरनी होगी। महानिदेशक स्कूल शिक्षा कंचन वर्मा ने इस संबंध में बीएसए को पत्र भेजा है।

भाषा और गणित में विद्यार्थियों को दक्ष करने के लिए निपुण मिशन अभियान चलाया जा रहा है। नकलविहीन परीक्षा के लिए जनपद र।रीय व ब्लॉक स्तरीय उड़नदस्ता टं में गठित की जाएंगी। महानिदेशक
स्कूल शिक्षा ने पारदर्शितापूर्ण ढंग से परीक्षा कराने के निर्देश विभागीय अधिकारियों को दिए हैं।

प्रयागराज मंडल में कक्षा एक से तीन तक के विद्यार्थियों की परीक्षा 18 नवंबर को होगी, जबकि कक्षा चार से आठवीं तक विद्यार्थियों की परीक्षा 19 नवंबर को होगी। ओएमआर शीट भरने के लिए सिर्फ काले पेन का इस्तेमाल होगा। परीक्षा के तीन दिन पहले बीआरसी पर प्रश्नपत्र व ओएमआर शीट उपलब्ध कराई जाएगी। फिर इन्हें स्कूलों में बांटा जाएगा। परीक्षा से 15 मिनट पहले प्रधानाध्यापक सील बंद पैकेट खोलेंगे।
परीक्षा के बाद शिक्षक ओएमआर शीट को स्कैन कर परख एप पर अपलोड करेंगे। परीक्षा के दौरान शिक्षा विभाग के साथ जिला प्रशासन के अधिकारियों की भी तैनाती होगी। परीक्षा से पहले सभी अधिकारियों को डायट में एक दिवसीय प्रशिक्षण दिया जाएगा। तीन प्रकार की होगी ओएमआर शीट निपुण परीक्षा के लिए तीन अलग-अलग ओएमआर शीट बनाई जाएगी। कक्षा एक से तीन तक, कक्षा चार से पांच एवं कक्षा छह से आठवीं तक के विद्यार्थियों के लिए अलग-अलग ओएमआर शीट होंगी।

डायट प्राचार्य की अध्यक्षता में बीएसए, वित्त एवं लेखा अधिकारी, बीईओ व जिला समन्वयक की कमेटी ओएमआर शीट और प्रश्नपत्रों का मुद्रण कराएगी।



एक से तीन के छात्रों की ओएमआर शीट भरेंगे शिक्षक

डीसी ट्रेनिंग योगेंद्र सिंह ने बताया कि कक्षा एक से तीन तक के विद्यार्थियों की ओएमआर शीट शिक्षक भरेंगे। छोटे बच्चे होने के कारण शिक्षक उन्हें अपने पास बुलाकर सवाल पूछेंगे। उनके उत्तरों को शिक्षक ओएमआर शीट पर भरेंगे। इसके साथ ही कक्षा चार से आठ के छात्रों को खुद ओएमआर शीट को भरना होगा


उड़नदस्ता करेगा निगरानी
जनपद स्तरीय अधिकारियों और विकासखंड स्तर पर उड़नदस्ता टीम का गठन जिलाधिकारी करेंगे। शिक्षा विभाग के साथ जिला प्रशासन के अधिकारियों की भी तैनाती की जाएगी। यूपी बोर्ड की तर्ज पर परीक्षा कराई जाएगी। परीक्षा से पहले सभी अधिकारियों को डायट में प्रशिक्षित किया जाएगा।



निपुण परीक्षा की तैयारी को जा रही है। इसका उद्देश्य विद्यार्थियों में बेहतर एवं सकारात्मक शैक्षणिक वातावरण का सृजन करना है। साथ ही बच्चे परीक्षाओं की बेहतर ढंग से तैयारी कर सके। महानिदेशक के दिशा-निर्देश के अनुसार परीक्षा होगी।

भूपेंद्र सिंह, बीएसए