बेसिक शिक्षा विभाग के स्कूलों में बाल वाटिका बेहतर करने के लिए मिलेगी धनराशि


महराजगंज। बेसिक शिक्षा विभाग के स्कूलों में किचन गार्डन की व्यवस्था और बेहतर तरीके से विकसित की जाएगी। इसके लिए प्रत्येक स्कूल को पांच हजार रुपये की राशि उपलब्ध कराने की तैयारी चल रही है। विद्यालयों में इसके माध्यम से सब्जियां, फल व फूल उगाए जाएंगे। विद्यार्थियों को इसके माध्यम से पर्यावरण संरक्षण का पाठ पढ़ाने की भी मंशा है। शिक्षकों की देखरेख में विद्यार्थी बागवानी का तरीके सीखेंगे।


जनपद में 1705 बेसिक शिक्षा विभाग के स्कूलों का संचालन किया जा रहा है, जिसमें 2.46 लाख बच्चे अध्ययन कर रहे हैं। परिषदीय प्राथमिक व उच्च प्राथमिक स्कूलों में हरियाली पनपाने के लिए पौधारोपण अभियान चलाकर हरा-भरा बनाने का प्रयास हर साल होता है। इसी के तहत बीते वर्षों बेसिक शिक्षा विभाग की ओर से विद्यालयों में वाटिका बनवाई गई। स्कूलों में लौकी, नेनुआ, शिमला मिर्च, तरोई, करेला व भिंडी जैसी मौसमी सब्जियां उगाने के निर्देश भी थे।


अब वाटिका में केला, पपीता, और अमरूद के पौधे लगाए जाएंगे। वाटिका के रखरखाव के लिए प्रत्येक कक्षा के विद्यार्थियों की जिम्मेदारी भी तय की जाएगी। छात्रों की मदद से वाटिका को संवारा जाएगा। उन्हें बागवानी के गुर सिखाए जाएंगे। पहले लगाए गए पौधों के साथ-साथ अब फिर से होने जा रहा यह प्रयास परिसर को और हरा-भरा बनाएगा।

मिड-डे-मील में पौष्टिक सब्जी उपलब्धता की भी मदद मिलेगी। बेसिक शिक्षा अधिकारी श्रवण गुप्ता ने बताया कि शासन स्तर से बजट जारी होने की जानकारी मिल रही है। प्राप्त राशि का आवंटन विद्यालय प्रबंध समिति के खातों में किया जाएगा। इससे स्कूलों में बनी वाटिका को और बेहतर तरीके से विकसित किया जा सकेगा।