अंग्रेजी, गणित और विज्ञान की किताबें यूपी विशेष होंगी

प्रयागराज। राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद (एनसीईआरटी) की ओर से राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 पर आधारित पुस्तकों को उत्तर प्रदेश के संदर्भों में नए सिरे से लिखा जाएगा। अंग्रेजी की कक्षा तीन और छह की किताबों को कस्टमाइज करने की प्रक्रिया रविवार से शुरू हो गई है।

👉 इस कार्य को पूरा करने के लिए स्कूलों को मिलेंगे 5000 रूपये....यह भी पढ़ें

आंग्ल भाषा शिक्षण संस्थान के प्राचार्य डॉ. स्कंद शुक्ल के अनुसार कक्षा छह की गणित और विज्ञान की किताबों के पुर्नलेखन की प्रक्रिया दशहरे बाद शुरू होगी। किताबों को यूपी की खास आवश्यकता के अनुरूप लिखा जाएगा। अंग्रेजी की किताबों के कठिन शब्द के अर्थ और उच्चारण हिंदी में भी होंगे।


👉 बेसिक के छात्रों के जन्म पंजीकरण व आधार कार्ड बनवाने की जिम्मेदारी अब गुरूजी पर....यह भी पढ़ें

राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद (एनसीईआरटी) की ओर से राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 पर आधारित पुस्तकों को उत्तर प्रदेश के संदर्भों में नए सिरे से लिखा जाएगा। अंग्रेजी की कक्षा तीन और छह की किताबों को कस्टमाइज करने की प्रक्रिया आंग्ल भाषा शिक्षण संस्थान (ईएलटीआई) एलनगंज में रविवार से शुरू हो गई है।

परिषदीय स्कूलों में कार्यरत अंग्रेजी विषय के जानकार शिक्षकों की मदद ली जा रही है। ईएलटीआई के प्राचार्य डॉ. स्कंद शुक्ल के अनुसार किताबों के कस्टमाइजेशन में विश्वविद्यालयों के प्रोफेसर, बाल मनोवैज्ञानिक, केंद्रीय विद्यालयों के विशेषज्ञों की भी सहायता ली जाएगी। वहीं, कक्षा छह की गणित और विज्ञान की किताबों के पुनर्लेखन की प्रक्रिया राज्य विज्ञान शिक्षा संस्थान में दशहरे बाद शुरू होगी। पांच-पांच दिन की तीन कार्यशालाओं में किताबों को यूपी की जरूरत के अनुरूप लिखा जाएगा। नवाचारी विषयवुस्तक को भी समावेशित किया जाएगा। संस्थान के निदेशक अनिल भूषण चतुर्वेदी ने बताया कि गणित और विज्ञान की किताबों को यूपी के संदर्भ में ढालने के लिए कार्यशाला दशहरे बाद शुरू होगा।

हिंदी में भी होंगे शब्दों के अर्थ और उच्चारण प्रयागराज। शिक्षकों और बच्चों की सहूलियत को ध्यान में रखते हुए अंग्रेजी की किताबों के कठिन शब्द के अर्थ और उच्चारण हिंदी में भी होंगे। ईएलटीआई के प्राचार्य डॉ. स्कंद शुक्ल के अनुसार किताबों को चाइल्ड फ्रेंडली बनाया जा रहा है।

राष्ट्रीय पाठ्यचर्या की रूपरेखा पर की चर्चा

केंद्रीय विद्यालय ओल्ड कैंट में रविवार को राष्ट्रीय पाठ्यचर्या की रूपरेखा 2023 पर कार्यशाला आयोजित की गई। विद्यालय के प्रधानाचार्य राजीव कुमार तिवारी की अध्यक्षता में आयोजित कार्यशाला में राष्ट्रीय पाठ्यचर्या के विविध अध्यायों पर चर्चा हुई। उप प्रधानाचार्य संजय, अध्यापक हरिओम पांडेय, हनुमान प्रसाद पांडेय, संजीव कुमार द्विवेदी, डॉ. प्रेमेंद्र महाजन, तरुण कुमार सिंह, अजय नारायण तिवारी, अमित कुमार सिंह, कृष्ण सिंह, आलोक घोष, संदीप श्रीवास्तव, महेश कुमार द्विवेदी, अनुराग प्रजापति, गीता रानी, अम्बिकेश सिंह एवं मनोज भूषण शुक्ल आदि ने पॉवर प्वॉइंट प्रस्तुति दी। अंत में आलोक कुमार संघमित्र ने धन्यवाद ज्ञापन किया।