विभागों में अब लंबे समय तक खाली नहीं रहेंगे पद





लखनऊ, सरकारी विभागों में अब सालों-साल पद खाली नहीं रखे जा सकेंगे। रिक्त होने वाले पदों का ब्यौरा छह माह पहले ही विभागों को तैयार करना होगा और एक माह पहले ही भर्ती की तैयारियां शुरू करते हुए आयोगों को प्रस्ताव भेजा जाएगा।
उच्च स्तर से निर्देश मिलने के बाद कार्मिक विभाग इस संबंध में सभी विभागों को निर्देश भेजने जा रहा है। इसके साथ ही यह भी सूचना मांगी जा रही है कि उनके यहां कितने पद रिक्त हैं।

मुख्यमंत्री ने पिछले दिनों सभी आयोगों और बोर्ड के अध्यक्षों के साथ बैठकें की थीं। उन्होंने निर्देश दिया है कि सरकारी विभागों में रिक्त पदों पर भर्ती प्रक्रिया जल्द पूरी जा जाए, जिससे प्रदेश के युवाओं को रोजगार मिलने का रास्ता साफ हो। इसके साथ ही यह भी निर्देश दिया था कि आयोगों और बोर्डों के पास जितने भी भर्ती प्रस्ताव पहुंचे हैं, उसके आधार पर भर्ती प्रक्रिया शुरू की जाए।

मुख्यमंत्री की बैठक के बाद कार्मिक विभाग सरकारी विभागों में रिक्त पदों पर भर्ती प्रक्रिया में तेजी लाने जा रहा है। कार्मिक विभाग ने आयोगों द्वारा विभागों को लौटाए गए प्रस्तावों को ठीक कराते हुए विभागों को एक माह के अंदर भेजने का निर्देश दिया है। इसके साथ ही विभागों को यह भी निर्देश भेजने की तैयारी है कि उनके यहां जितने भी पद रिक्त हैं और छह माह में खाली होने वाले हैं उनकी सूची तैयार करा ली जाए।



आयोगों और बोर्डों को भेजा जाएगा प्रस्ताव
रिक्तियों को भरने का प्रस्ताव आयोगों और बोर्डों को भेजा जाए, जिससे तय समय के अंदर भर्तियां हो सकें। कार्मिक विभाग ने पदोन्नति वाले पदों को भरने के लिए हर साल सितंबर माह तय किया है। इसी तरह वह चाहता है कि सीधी भर्ती वाले पदों का प्रस्ताव भी तय समय के अंदर भेजा जाए, जिससे प्रदेश में नौकरी मिलने का सिलसिला लगातार चलता रहे।

● पद रिक्त होते आयोगों को भेजा जाएगा भर्ती प्रस्ताव

● कार्मिक विभाग इस संबंध में भेजेगा निर्देश