निपुण लक्ष्य को हासिल करने के लिए ARP का कार्यकाल बढ़ा

 मुरादाबाद। बेसिक शिक्षा विभाग में कार्यरत अकादमिक रिसोर्स पर्सन (एआरपी) के कार्यकाल की अवधि विस्तारित किए जाने के शासन ने निर्देश दिए गए हैं। यह आदेश निपुण लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए दिया गया है।


मुरादाबाद जनपद में 1408 परिषदीय विद्यालयों में लगभग 40 एआरपी कार्य कर रहे हैं। बताया जाता है कि इनका कार्यकाल 31 मार्च 2024 को पूरा हो गया था। प्रमुख सचिव द्वारा महानिदेशक स्कूल शिक्षा को भेजे पत्र के अनुसार समग्र शिक्षा के अंतर्गत स्थापित न्याय पंचायत संसाधन केंद्रों एवं ब्लॉक संसाधन केंद्रों के पुनर्गठन के लिए जारी किए शासनादेश के तहत अकादमिक रिसोर्स पर्सन (एआरपी) के कार्यकाल की अवधि मार्च 2025 तक विस्तारित की जाती है।


ये भी पढ़ें - परीक्षा पास कर भटक रहे 43,610 अभ्यर्थी: शिक्षक भर्ती : जूनियर एडेड विद्यालयों में रिक्त 1894 पदों पर होना है चयन, 2022 में आया था परिणाम




ताकि इनके द्वारा विकास खंड के 10 विद्यालयों को निपुण विद्यालय के रूप में विकसित किए जाने का लक्ष्य सुनियोजित ढंग से प्राप्त किया जा सके। 31 मार्च 2025 को जिन एआरपी का कार्यकाल तीन वर्ष या इससे अधिक हो जाएगा, उन एआरपी का कार्यकाल स्वतः समाप्त हो जाएगा। इसके साथ ही एआरपी चयन के लिए दोबारा चयन प्रक्रिया की जाएगी। एआरपी के रूप में अधिकतम तीन वर्ष का कार्यकाल पूरा करने के बाद कोई भी एआरपी इस पद पर चयन के लिए अर्ह नहीं होंगे। जिले के 48 विद्यालय ही निपुण हो पाए हैं। अभी 1360 स्कूल बाकी हैं।