ज्ञापन : दीपावली पर्व 31 अक्टूबर होने के कारण माह अक्टूबर, 2024 का वेतन/मानदेय दीपावली से पूर्व भुगतान करने के सम्बन्ध में। महोदय,


दीपावली पर्व 31 अक्टूबर होने के कारण माह अक्टूबर, 2024 का वेतन/मानदेय दीपावली से पूर्व भुगतान करने के सम्बन्ध में।
आज उत्तर प्रदेशीय प्राथमिक शिक्षक संघ के जिलाध्यक्ष आनन्द कुमार पाठक जी के नेतृत्व में संगठन प्रतिनिधिमंडल ने जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी बहराइच श्री आशीष कुमार सिंह से मुलाकात की।
जिसमे निम्न बिंदुओं पर वार्ता हुई-

1- दीपावली का पर्व 31अक्टूबर को होने के कारण शिक्षक,शिक्षा मित्र,अनुदेशक,रसोइयां,शिक्षणेत्तर कर्मचारियों का वेतन/मानदेय दीपावली से पूर्व भुगतान किए जाने का पत्र दिया गया। जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी द्वारा बताया गया कि वित्त एवं लेखाधिकारी व सभी खंड शिक्षा अधिकारी को निर्देश जारी कर वेतन/मानदेय दीपावली से पूर्व भेजने का प्रयास किया जाएगा।

2- पुरानी पेंशन हेतु जिन शिक्षको की फ़ाइल जमा है उसे सचिव महोदय को भेजने की संगठन ने माँग की। ज़िला बेसिक शिक्षा अधिकारी द्वारा संगठन को आश्वासन दिया हुआ कि फ़ाइल का सत्यापन कराया जा रहा है सत्यापन के बाद सचिव महोदय को सूचना भेज दी जाएगी।संगठन ने अविलंब सत्यापन पूर्ण कराये जाने की माँग की। 

 3- चयन वेतनमान प्रकरण पर वार्ता में ज़िला बेसिक शिक्षा अधिकारी ने बताया अब तक जो फाइल आयी है जिनमे कोई कमी नहीं है वो सब स्वीकृत कर दी गई है ।

4- बच्चों के आधार बनने में जन्म प्रमाण पत्र की आवश्यकता है और उसके बनने की प्रक्रिया बहुत जटिल है इसलिए जिलाधिकारी महोदय से वार्ता करके प्रक्रिया को सरल बनाया जाये जिससे जनपद की आधार पेंडेन्सी को समाप्त किया जा सके।इस पर ज़िलाधिकारी से वार्ता करने के लिए BSA द्वारा कहा गया।

इसके बाद प्रतिनिधिमण्डल ने वित्त एवं लेखाधिकारी श्री वीरेश कुमार वर्मा से मिल कर शिक्षक समस्याओं पर वार्ता की जिसका निष्कर्ष निम्नवत है -

1-MDM में फल का पैसा सभी के खातों में कल भेजा दिया जाएगा सभी तैयारियाँ पूरी की जा रही है ।

2-रसोइयों मानदेय की फाइल भी ज़िलाधिकारी को भेजी जा रही है इसी सप्ताह रसोइयों मानदेय भी भेजने का प्रयास किया जायेगा।रसोइयों को 5000 रुपये मानदेय भेजने की तैयारी की जा रही है ।

3-शिक्षकों का व्यक्तिगत एरियर का भी भुगतान कराया जा रहा है ।

4-GPF से लोन लेने में महीनों तक फ़ाईल को लटकाए जाने पर संगठन की आपत्ति पर सभी पटल प्रभारियों को 15 दिन के भीतर भुगतान करने के निर्देश दिये।

5-वेतन के लिए पूरी तैयारी करने के लिए सभी खंड शिक्षा अधिकारी को पत्र निर्गत किया गया साथ ही संगठन को पूर्ण आश्वासन दिया कि वेतन का भुगतान दीपावली से पूर्व कर देंगे।

प्रतिनिधिमण्डल में मेरे साथ उपाध्यक्ष आसिफ़ अली, कोषाध्यक्ष देवेंद्र सिंह,तजवापुर के अध्यक्ष भुवनेश्वर पाठक उपस्थित रहे। 

विजय कुमार उपाध्याय
ज़िलामन्त्री
प्राथमिक शिक्षक संघ बहराइच