पहल: पीएम इंटर्नशिप देने को 250 से अधिक कंपनियां आगे आईं

  पीएम इंटर्नशिप योजना के तहत युवाओं को इंटर्नशिप के अवसर देने के लिए देश की 250 से अधिक शीर्ष कंपनियां आगे आई हैं। इनमें ऑटो सेक्टर की दिग्गज कंपनी मारुति सुजुकी इंडिया ने सबसे अधिक 10960 युवाओं को इंटर्नशिप के अवसर देने के लिए पंजीकरण कराया है। इसके बाद आयशर 4260 पदों के साथ दूसरे और 1744 इंटर्नशिप पदों के साथ हीरो मोटर्स दूसरे स्थान पर है।


सूत्रों के मुताबिक क्षेत्र के हिसाब से तेल, गैस और एनर्जी सेक्टर पहले स्थान पर और ऑटोमोबाइल सेक्टर दूसरे नंबर है जहां सबसे ज्यादा इंटर्नशिप के अवसर देने के लिए कंपनी ने पंजीकरण कराया है। ध्यान रहे कि पीएम इंटर्नशिप के तहत 21 से 24 वर्ष के युवाओं को देश की शीर्ष 500 कंपनियों में इंटर्नशिप करने के अवसर प्रदान किए जाएंगे। चालू वित्तीय वर्ष में 1.25 लाख युवाओं को इंटर्नशिप के मौके दिए जाने हैं। इसके लिए कंपनियों और युवाओं के लिए https// pminternship. mca. gov. in पोर्टल पर पंजीकरण करना है। कंपनियां जहां देश में अलग-अलग स्थानों पर जरूरत के हिसाब से पोर्टल पर पंजीकरण कर युवाओं की मांग की जा रही हैं तो वहीं, युवाओं ने भी बड़ी संख्या में इंटर्नशिप पाने के लिए पोर्टल पर अपने आपको पंजीकरण कराया है। युवा 25 अक्तूबर तक अपना पंजीकरण करा सकते हैं। इसके बाद स्क्रूटनी की जाएगी और फिर पहले चरण में इंटर्नशिप के लिए चयनित होने वाले युवाओं की सूची जारी होगी। 2 दिसंबर से पहले बैच की इंटर्नशिप शुरू हो जाएगी।


किस क्षेत्र में कितने लोगों को मौका

प्रमुख क्षेत्र कितने लोगों


को अवसर


तेल, गैस और एनर्जी 29019


ऑटोमोबाइल 20433


ट्रैवल एवं हॉस्पिटैलिटी 15518


बैंकिंग एवं वित्तीय सर्विस 12190


मेटल एवं माइनिंग 8782


क्या है इंटर्नशिप योजना


योजना के तहत इंटर्नशिप करने के लिए चयनित होने वाले युवाओं को एकमुश्त 6000 रुपये केंद्र सरकार द्वारा दिए जाएंगे। इसके बाद 12 महीने तक हर महीने पांच हजार रुपये भी दिए जाएंगे, जिसमें से 4500 रुपये केंद्र सरकार देगी। बाकी सीएसआर फंड के जरिए कंपनियों द्वारा 500 रुपये दिए जाएंगे। इंटर्नशिप के माध्यम से युवाओं को कंपनी की कार्यप्रणाली से लेकर तकनीकी ज्ञान हासिल करने का मौका मिलेगा। 12 महीने की इंटर्नशिप लेने के बाद युवाओं को प्रमाण पत्र भी प्रदान किया जाएगा, जो भविष्य में उन्हें नौकरी और अपना उद्यम संचालित करने में मदद मिलेगा।