प्रदेश के 25 जिलों में खुलेंगे राजकीय नर्सिंग कॉलेज

अयोध्या, बहराइच समेत 20 जिलों में चल रहा काम


प्रदेश के 20 जिलों में काम शुरू हो चुका है। इनमें अयोध्या, बहराइच, शाहजहांपुर, सिद्धार्थनगर, फतेहपुर, गोंडा, सुल्तानपुर, मीरजापुर, बस्ती, लखीमपुर खीरी, फिरोजाबाद, हरदोई, एटा, अमेठी, ललितपुर, बिजनौर, कौशांबी, गाजीपुर, प्रतापगढ़ व चंदौली शामिल हैं। वहीं देवरिया, कानपुर देहात, सोनभद्र, कुशीनगर और पीलीभीत में नर्सिंग कॉलेज की स्वीकृति दी गई है।



लखनऊ, विशेष संवाददाता। प्रदेश में मेडिकल की यूजी और पीजी की सीटों में वृद्धि के बाद अब पैरामेडिकल (नर्सिंग) की सीटों में बढ़ोत्तरी की तैयारी है। इसी क्रम में योगी सरकार ने प्रदेश के 25 जिलों में नए राजकीय नर्सिंग कॉलेज खोलने का निर्णय लिया है।


इसके माध्यम से प्रदेश के कई छोटे शहरों में भी छात्र सरकारी फीस पर नर्सिंग की पढ़ाई कर प्रदेश की स्वास्थ्य व्यवस्था को मजबूत करने में योगदान दे सकेंगे। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कार्यदायी संस्थाओं को कॉलेजों का निर्माण कार्य जल्द पूरा करने के निर्देश दिए हैं। ताकि अगले शैक्षिक सत्र से पढ़ाई शुरू हो सके। डीजीएमई किंजल सिंह ने बताया कि प्रदेश के 25 जिलों में नये राजकीय नर्सिंग कॉलेज खोलने की स्वीकृति दी गई है। इन कॉलेजों के निर्माण कार्य के लिए प्रदेश की चार संस्थाओं को नामित किया गया।