11 आंगनबाड़ी कार्यकत्रियां बर्खास्त: पुष्टाहार बेचने वाले बख्शे नहीं जाएंगे, पूरे प्रदेश में होगी चेकिंग: बेबीरानी

 

आगरा

गर्भवती महिलाओं और कुपोषित बच्चों को मुफ्त बांटे जाने वाले पुष्टाहार की कालाबाजारी के नेटवर्क में शामिल कार्यकत्रियों पर लगातार कार्रवाई हो रही है। गुरुवार को जिलाधिकारी अरविंद मलप्पा बंगारी ने शहरी क्षेत्र के केंद्रों पर तैनात 11 आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों को बर्खास्त कर दिया है। कुछ आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों की अभी जांच चल रही है। उनके खिलाफ भी जल्द ही कार्रवाई होगी। 27 सितंबर को खुफिया जानकारी के आधार पर नाई की मंडी स्थित कटरा हाथियान, डेरा सरस निवासी प्रवीण अग्रवाल के घर पर छापा मारा गया था। यहां अवैध गोदाम में पुष्टाहार विभाग की मुहर लगी 700 किलो चना दाल की बोरियां, 327 लीटर रिफायंड तेल बरामद हुआ था। उसके खिलाफ एफआईआर दर्ज कराई गई। पुलिस ने गिरफ्तार कर जेल भेज दिया।



👉 बेसिक शिक्षा: एक और नया काम सभी बच्चो के मार्क्स अब पोर्टल पर अपडेट करने हैं👇....यह भी पढ़ें

👉 परिषदीय शिक्षक की फर्रुखाबाद में मौत पर साथी स्टाफ हुए गमगीन....यह भी पढ़ें

👉 शिक्षक को बकाया वेतन सहित अन्य लाभ तीन माह में दिए जाएं....यह भी पढ़ें

साथ में इंदु शर्मा और भारती देवी को भी जेल भेज दिया। इसके अलावा मालती और कांता को निलंबित कर दिया गया था। जिलाधिकारी के निर्देश पर एसडीएम न्यायिक सदर राम सेवक चौधरी, सिटी मजिस्ट्रेट वेद सिंह चौहान, एसीएम अभय सिंह के अलावा एक और एसीएम को केंद्रों की जांच कर वितरण की जानकारी ली थी।


जांच कमेटी की रिपोर्ट के आधार पर 11 आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों का पुष्टाहार की कालाबाजारी में शामिल होने की पुष्टि हुई। जिसके आधार पर जिलाधिकारी ने उनको बर्खास्त कर दिया। जिलाधिकारी ने बताया कि पुलिस भी अपने स्तर से जांच कर रही है। अभी कुछ और आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।



उनकी भी भूमिका की जांच की जा रही है। डीएम ने बताया कि पुष्टाहार वितरण के बाद लाभार्थियों से भी बात की जाएगी कि उन्हें इसकी प्राप्ति हुई कि नहीं। उसके बाद इस कार्य में जिसकी भी लापरवाही सामने आएगी। उसे बख्शा नहीं जाएगा।


इन आंगबाड़ी कार्यकत्रियों को किया गया बर्खास्त


आंगनबाड़ी कार्यकत्री का नाम तैनाती स्थल


माया चक्कीपाड़ा/ टीला

मधु टीला हुसैन खां

बृजलता कटरा गड़रियान

रजनी टीला शेखमन्नू

सुनीता देवी सदर भट्टी

मिथलेश शाहगंज

विमला देवी राजा की मंडी

मिथलेश कुम्हार पाड़ा

माधुरी शर्मा कुम्हार पाड़ा

रेनू अस्थाना काजीपाड़ा

खुशबू चक्कीपाट



पुष्टाहार बेचने वाले बख्शे नहीं जाएंगे, पूरे प्रदेश में होगी चेकिंग: बेबीरानी

आगरा। प्रदेश की महिला कल्याण, बाल कल्याण एवं पुष्टाहार विभाग की मंत्री बेबीरानी मौर्य ने कहा कि गरीबों के लिए आए राशन को बेचने वाले दोषियों को बख्शा नहीं जाएगा। षुष्टाहार की कालाबाजारी में जो भी शामिल होगा उसके खिलाफ कार्रवाई होगी।


उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री ने भी इस घटना का संज्ञान लिया है। हर स्तर पर जांच कराई जा रही है। दोषी जेल भी भेजे जा रहे हैं और बर्खास्तगी भी हो रही है। वह अधिकारियों से लगातार रिपोर्ट भी ले रही हैं। उन्होंने कहा कि पूरे प्रदेश में पुष्टाहार वितरण की चेकिंग कराने के निर्देश दिए हैं।