primary ka master: मिड डे मील की दाल में नहीं पड़ रही मौसमी सब्जियां

 बस्ती। बीएसए अनूप कुमार ने मंगलवार को परिषदीय विद्यालयों का निरीक्षण किया। अधिकांश स्कूलों में आवंटित धनराशि के व्यय से सम्बंधित अभिलेख आधे-अधूरे मिले। विद्यालयों में एमडीएम मीनू के अनुसार तो बन रहा था, लेकिन कहीं भी दाल में सब्जी का प्रयोग नहीं हो रहा था। दाल में मौसमी सब्जियों का प्रयोग अनिवार्य है। पूर्व माध्यमिक विद्यालय कनैला में तैनात महिला अनुदेशक बिना सूचना चार दिन से अनुपस्थित मिलीं। अनुदेशिका से स्पष्टीकरण लेने के लिए प्रधानाध्यापक को निर्देश दिया। सुबह साढ़े आठ बजे बीएसए कम्पोजिट विद्यालय कुसौरा पहुंचे जहां कुल पंजीकृत 193 बच्चों के सापेक्ष 102 उपस्थित मिले।



सभी शिक्षक उपस्थित पाए गए। आवंटित धनराशि का व्यय तथा उसका अभिलेखीकरण नहीं पाया गया। व्यय की गई धनराशि से संबंधित पंजिकाएं अपूर्ण पाई गईं। प्राथमिक विद्यालय नकहा में पंजीकृत 60 बच्चों के सापेक्ष 31 उपस्थित पाए गए। विद्यालय में पंखे मानक के अनुसार नहीं लगाए गए हैं।



आवंटित धनराशि का व्यय तथा उसका अभिलेखीकरण नहीं पाया गया। 9:30 बजे उच्च प्राथमिक विद्यालय कनैला पहुंचे जहां कुल पंजीकृत 134 बच्चों के सापेक्ष 83 बच्चे उपस्थित पाए गए। महिला अनुदेशक आकांक्षा द्विवेदी बिना किसी सूचना के अनुपस्थित मिली। यहां भी विद्यालय में पंखे मानक के अनुसार नहीं लगाये गए हैं।


आवंटित धनराशि का व्यय तथा उसका अभिलेखीकरण नहीं पाया गया। प्राथमिक विद्यालय कनैला में कुल नामांकित 90 बच्चो के सापेक्ष 60 बच्चे उपस्थित पाए गए। सभी शिक्षक उपस्थित मिले। पंखे मानक के अनुसार नहीं लगे मिले। आवंटित धनराशि का व्यय तथा उसका अभिलेखीकरण नहीं पाया गया। एमडीएम के जिला समन्वयक अमित मिश्रा निरीक्षण के दौरान मौजूद रहे।