Primary ka master: परिषदीय स्कूलों की परीक्षा बनीं मजाक...बोर्ड पर नकल, प्रश्नपत्र भी दिए गए ऐसे

 आगरा में परिषदीय विद्यालयों की सत्र परीक्षाएं मजाक बनकर रह गई हैं। बेसिक शिक्षा विभाग ने विद्यालयों को प्रश्नपत्र मुहैया नहीं कराए हैं। इसके कारण अधिकांश स्कूलों में बच्चों को ब्लैक बोर्ड पर ही प्रश्न लिखकर नकल कराई जा रही है। परिषदीय स्कूलों की परीक्षाएं दो दिन के अवकाश के कारण बृहस्पतिवार से शुरू हो चुकी हैं। शुक्रवार को शहर और देहात के अधिकांश स्कूलों में शिक्षक मौखिक रूप से सवाल पूछकर जवाब लिखवा रहे हैं।








वहीं कई विद्यालयों में देखा गया कि ब्लैक बोर्ड पर अपने स्तर से ही शिक्षक प्रश्न पत्र तैयार करके उन्हें हल करा रहे हैं। कई जगह तो बच्चे झुंड बनाकर पेपर हल करते नजर आए।



शुक्रवार को दूसरे दिन भी शिक्षकों को यही कवायद करते देखा गया। कई विद्यालयों के शिक्षकों का कहना था कि कोर्स पूरा नहीं हो सका है। ऐसे में बच्चों को गाइड तो करना पड़ता है। शिक्षक राजीव वर्मा ने बताया कि सोशल मीडिया पर पिछली परीक्षा के पेपर देखकर तैयार किया गया और ब्लैक बोर्ड पर लिखकर ही बच्चों से हल करने को कहा जा रहा है।



कई स्कूलों में फोटो कॉपी करवाकर भी प्रश्न पत्र हल करवाए गए। ज्यादातर स्कूलों में परीक्षा के नाम पर खानापूर्ति की जा रही है। ऐसे में बेसिक स्कूलों में पढ़ाई का स्तर सुधारने की विभाग की कवायद बेकार हो रही है। इस संबंध में बीएसए का कहना है कि प्रश्नपत्र स्कूल स्तर से ही दिए गए हैं। कहीं गड़बड़ी की शिकायत आएगी तो जांच के बाद कार्रवाई करेंगे।