Primary ka master: 40 पर सात तो कहीं 101 छात्रों पर मात्र एक शिक्षक की तैनाती

 मैनपुरी। परिषदीय स्कूलों में शिक्षा व्यवस्था इस सत्र में भी सुधरना संभव नहीं दिख रहा है। इसके पीछे शिक्षकों की मानक के विपरीत तैनाती मानी जा रही है। विभाग ने समायोजन भी किया इसमें भी इस बात का ध्यान नहीं रखा गया। समायोजन के बाद भी जिले के स्कूलों की स्थिति सुधरना संभव नहीं है। क्यों कि जिले में कहीं 40 छात्रों पर सात शिक्षकों की तैनाती है तो कहीं 101 छात्रों को पढ़ाने के लिए मात्र एक ही शिक्षक की तैनाती है।








बेसिक शिक्षा विभाग से जिले में 1909 परिषदीय स्कूल संचालित किए जा रहे हैं। इनमें शिक्षक छात्र अनुपात की बात करें तो 300 से अधिक स्कूलों में मानक के अनुसार शिक्षकों की तैनाती नहीं है। कहीं कम छात्रों पर अधिक शिक्षक की तैनाती है तो कहीं पर छात्र अधिक हैं और वहां मात्र एक या दो शिक्षकों की ही तैनाती है। ऐसे में बेहतर शिक्षा का सरकार का सपना पूरा होना संभव नहीं दिख रहा है। विभाग ने समायोजन की जो सूची जारी की है वह भी परिषदीय स्कूलों की इस समस्या को निराकरण नहीं कर सकती। विभाग द्वारा जारी सूची में मात्र 69 शिक्षकों को ही शामिल किया गया है।







प्राथमिक विद्यालय भोजपुरा, मैनपुरी



मैनपुरी विकास खंड के प्राथमिक विद्यालय भोजपुरा पर 101 छात्र-छात्राएं पंजीकृत हैं। यहां मात्र एक शिक्षक की तैनाती है। उन्हें भी प्रधानध्यापिका की जिम्मेदारी निभाने के कारण शिक्षण कार्य में कम समय मिलता है। ऐसे में बेहतर शिक्षा कैसे मिल सकती है।









कंपोजिट विद्यालय रठेह, किशनी


किशनी विकास खंड के कंपोजिट विद्यालय रठेह में 90 बच्चे पंजीकृत हैं। यहां कक्षा एक से आठ तक आठ कक्षाओं का संचालन किया जा रहा है। उन्हें पढ़ाने के लिए एक मात्र शिक्षक की तैनाती है। ऐसे में कैसे बेहतर शिक्षा की कल्पना की जा सकती है।








कंपोजिट विद्यालय गढि़या, बेवर


कंपोजिट विद्यालय गढि़या बेवर में मात्र 78 छात्र पंजीकृत हैं यहां सात शिक्षकों की तैनाती है। यहां मानक से पांच शिक्षक अधिक तैनात हैं।








कंपोजिट विद्यालय नखतपुर जागीर


जागीर विकास खंड के कंपोजिट विद्यालय नखतपुर पर मात्र 44 छात्र पंजीकृत हैं और यहां सात शिक्षकों की तैनाती हळै। यहां भी मानक से पांच शिक्षक अधिक तैनात हैं।








विभागीय समायोजन की प्रक्रिया चल रही है। इसमें 69 शिक्षकों का समायोजन होना है। इसके बाद जो स्थिति बनेगी उसके संबंध में रिपोर्ट शासन और उच्चाधिकारियों को भेजी जाएगी। वर्तमान स्थिति के अनुसार बेहतर शिक्षा दिलाने का प्रयास जारी हैं। - दीपिका गुप्ता, बीएसए








खाना खाने से पहले अच्छी तरह से धो लें हाथ




भोगांव। जवाहर नवोदय विद्यालय में स्वच्छता पखवाड़ा के तहत हस्त प्रक्षालन दिवस मनाया गया। कार्यक्रम के तहत विद्यालय नर्स सिरीचेता रूथू ने छात्रों को इसके महत्त्व के बारे में समझाया एवं संबंधित फोटो एवं वीडियो दिखाए। बच्चों को खाना खाने से पहले हाथ धोकर ही खाना खाने के लिए प्रेरित किया गया। प्राचार्य राजेश कुमार यादव ने बताया कि हमारे प्राकृतिक वातावरण में अनेको सूक्ष्म कीटाणु निवास करते हैं जो हमे खुली आंखों से नही दिखाई देते। ये कीटाणु हमारे हाथों एवं शरीर में घर बना लेते हैं। हमें खाना खाने से पहले अपने हाथ अच्छी तरह से धोकर ही भोजन करना चाहिए।जिससे कीटांणु हमारे हाथों के माध्यम से शरीर में न पहुंच पाएं। इस अवसर पर उपप्राचार्य ऋषि पाल सिंह, मोहम्मद तारिक खान, अमिता सिंह, एसके शर्मा, अलकेश यादव आदि मौजूद रहे।