PRIMARY KA MASTER : बाढ़ से जिले के कुल 174 स्कूल बंद

 

फर्रुखाबाद/ अमृतपुर। गंगा का जलस्तर में पांच सेंटीमीटर बढ़ने और रामगंगा का जलस्तर 15 सेंटीमीटर कम होने से दोनों नदियां खतरे के निशान 136.10 मीटर से 15 सेंटीमीटर ऊपर उफना रही हैं। घरों में बाढ़ का पानी भरा होने से ग्रामीण छतों व सड़कों के किनारे बसेरा बनाए हैं। बाढ़ से राजेपुर के 107, शमसाबाद के 32, कायमगंज के 17 बढ़पुर के 18 सहित जिले के कुल 174 परिषदीय स्कूल बंद हो गए हैं।




गंगा का जलस्तर शुक्रवार को पांच सेंटीमीटर और बढ़ने से 13.25 मीटर पर पहुंच गया है। जो खतरे के निशान 137.10 मीटर से 15 सेंटीमीटर ऊपर है। नरौरा बांध से 99613 क्यूसेक पानी छोड़ा गया है। गंगा का जलस्तर बढ़ने से बाढ़ पीड़ितों की समस्याएं भी बढ़ती ही जा रही हैं। बाढ़ से प्रभावित अमृतपुर क्षेत्र के गांव बदनपुर, कनकापुर, तीसराम की मड़ैया, रामपुर, उदयपुर खानपुर, चित्रकूट, गाजीपुर, बरुआ, अंबरपुर, जोगरजपुर, हरसिंहपुर कायस्थ, कनकापुर, भुसेरा, लायलपुर, भरखा, जिठौली, रामपुर, रतनपुर, तौफीक सहित 100 से अधिक गांव प्रभावित हैं।



घरों में बाढ़ का पानी भरा होने से ग्रामीण छतों पर रहने के लिए मजबूर हैं। ग्रामीणों का कहना है कि बाढ़ से खाने-पीने के साथ कई समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। बिजली न आने रात में अंधेरे में कट रही है। गांव अंबरपुर की मड़ैया, चित्रकूट, जिठौली, रामपुर के कई ग्रामीण सड़क किनारे झोपड़ी डालकर गुजर कर रहे हैं। कड़हर मार्ग पर अधिक पानी होने से वाहन नहीं निकल पा रहे हैं। इससे ग्रामीणों का मुख्यालय से संपर्क टूट गया है।


गांव में भरा पानी पार करने के लिए ग्रामीण जुगाड़ से नाव बनाकर आ-जा रहे हैं। रामगंगा का जलस्तर 15 सेंटीमीटर घटने के बावजूद खतरे के निशान 136.10 मीटर से 15 सेंटीमीटर ऊपर है। रामगंगा का जलस्तर 137.40 मीटर से कम होकर 137.25 मीटर पर आ गया है।

खो हरेली रामनगर बैराज से 12117 क्यूसेक पानी छोड़ा गया है। गांव अमैयापुर पुलिया पर अधिक पानी होने से ग्रामीणों की मांग पर एडीएम ने नाव की व्यवस्था कराई। अब नाविक न होने से ग्रामीण बाढ़ के पानी से निकलने को मजबूर हैं।


एक हजार पैकेट का मांगपत्र भेजा

तहसीलदार अमृतपुर करमवीर सिंह ने बाढ़ पीड़ितों को राहत सामग्री बांटने के लिए एक हजार पैकेट का मांगपत्र एडीएम को भेजा। तहसीलदार ने बताया कि कोई बाढ़ पीड़ित राहत सामग्री से वंचित नहीं रहेगा। 34 नावें चल रही हैं।

नायब तहसीलदार ने किया राशन वितरण

कंपिल। गंगा की बाढ़ से क्षेत्र के करीब तीन दर्जन गांव चपेट में हैं। नायब तहसीलदार ने बाढ़ ग्रस्त गांव कारव, अंतू नगला में 60 परिवारों को राशन सामग्री के पैकेट वितरित किए। नायब तहसीलदार मनीष वर्मा ने बताया कि बाढ़ पीड़ितों को 60 पैकेट बांटे गए हैं। आगे भी वितरण किया जाएगा। (संवाद)