माo शिक्षा निदेशक ने स्कूलों में शैक्षणिक कार्य के लिए जारी किए यह नए निर्देश, अब करना होगा यह कार्य भी....




लखनऊ। प्रदेश के माध्यमिक विद्यालयों में पढ़ाई से पहले होने वाली प्रार्थना सभा में अब हर दिन के अखबारों में छपी खबरों पर चर्चा होगी। साथ ही प्रतिज्ञा, सुविचार व प्रश्नमंच का आयोजन होगा। इतना ही नहीं प्रमुख समाचार व सवाल-जवाब को हर दिन विद्यालय के ब्लैक बोर्ड व नोटिस बोर्ड पर अलग-अलग विद्यार्थियों से लिखवाया भी जाएगा।


यह भी पढ़ें 👇



माध्यमिक शिक्षा विभाग की ओर से सुबह आयोजित की जाने वाली प्रार्थना सभा को लेकर विस्तृत निर्देश जारी किए गए हैं। उन्होंने कहा है कि पहले घंटे में पढ़ाई से पहले 15 मिनट की प्रार्थना सभा का आयोजन करना अनिवार्य है। इसमें प्रमुख समाचार, प्रतिज्ञा, सुविचार, प्रश्नमंच व राष्ट्रगान का आयोजन किया जाएगा। राष्ट्र का गौरव देने वाली नई घटनाओं से विद्यार्थियों को परिचित कराया जाएगा।

माध्यमिक शिक्षा निदेशक डॉ. महेंद्र देव ने कहा है कि सुविचार, प्रमुख समाचार, प्रश्न मंच के सवाल-जवाब ब्लैब बोर्ड, नोटिस बोर्ड पर हर दिन अलग-अलग विद्यार्थियों से लिखवाया जाए। नया सवेरा कार्यक्रम में हर सप्ताह दो शिक्षाधिकारी प्रार्थना सभा में शामिल होकर छात्रों से अनुशासन, कॅरियर, जीवन मूल्यों पर चर्चा करेंगे। केंद्र व राज्य सरकार की विभिन्न योजनाओं की विद्यार्थियों को जानकारी
दी जाएगी। 



माध्यमिक शिक्षा निदेशक की ओर से सभी मंडलीय संयुक्त शिक्षा निदेशक, उप शिक्षा निदेशक व डीआईओएस को जारी निर्देश में इसका अनुपालन सुनिश्चित कराने को कहा है। साथ ही यह भी कहा है कि इस आदेश का कड़ाई से अनुपालन कराने के साथ ही इसकी कार्यवाही का समय-समय पर खुद पर्यवेक्षण भी करें।