इंस्पायर अवार्ड में नामांकन नहीं कराने वाले स्कूलों पर होगी कार्रवाई



अमेठी सिटी। जिले में इंस्पायर अवार्ड के तहत प्रत्येक विद्यालय से कम से कम दो व अधिकतम पांच बच्चों का चयन किसी वैज्ञानिक मॉडल के साथ करना है। राजकीय विद्यालयों ने शत प्रतिशत कार्य पूरा कर लिया है, लेकिन निजी स्कूल रुचि नहीं दिखा रहे हैं। अवार्ड में रुचि नहीं लेने वाले विद्यालयों पर कार्रवाई की जाएगी।

जिले के माध्यमिक विद्यालयों में इंस्पायर अवार्ड के लिए अभी तक मात्र 163 स्कूलों के 681 बच्चों का ही नामांकन हुआ है। कहा जा रहा है कि सीबीएसई बोर्ड के किसी भी विद्यालय ने नामांकन नहीं कराया है।




संस्कृत बोर्ड के सिर्फ दो विद्यालयों ने नामांकन किया है। जबकि राजकीय सभी 37 विद्यालयों में नामांकन हो गया है। जबकि 16 अशासकीय व 76 वित्तविहीन विद्यालयों में भी नामांकन हुआ है। अन्य वित्तविहीन विद्यालयों में नामांकन के लिए उन पर कार्रवाई प्रस्तावित की जा रही है।

जिला विद्यालय निरीक्षक डॉ. राजेश कुमार द्विवेदी ने बताया कि इंस्पायर अवार्ड के लिए बच्चों का नामांकन करने के लिए जिला स्तर पर मॉनीटरिंग की जा रही है।

लेकिन निजी विद्यालय इसमें रुचि नहीं दिखा रहे हैं, उन्हें नोटिस भेजा जाएगा। ऐसे विद्यालयों पर जुर्माना या मान्यता खत्म करने की कार्रवाई की जाएगी।