त्योहारों में कीमतें बेकाबू नहीं होंगी: खाद्य सचिव


नई दिल्ली,  त्योहारी मौसम में आवश्यक वस्तुओं के दाम नहीं बढ़ेंगे। सरकार का कहना है कि चीनी, खाद्य तेल और दूसरी आवश्यक वस्तुओं की कीमतें स्थिर हैं। अगले माह से शुरू होने वाले त्योहारी सीजन के दौरान कीमतों में उछाल की कोई संभावना नहीं है। इसके साथ सरकार ने अक्तूबर के प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत लाभार्थियों को गेहूं का आवंटन बढाने का भी ऐलान किया है। खाद्य सचिव संजीव चोपड़ा ने बुधवार को कहा कि सरकार उपभोक्ताओं के लिए कीमतों को उचित स्तर पर बनाए रखने में सक्षम है।


आगामी त्योहार के मौसम अच्छा रहेगा। आवश्यक वस्तुओं की कीमतों में किसी तरह के उछाल की उम्मीद नहीं है। खाद्य तेल की कीमतों का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि तेलों की कीमतों में नरमी का रुख है। खाद्य तेल की कीमतें पिछले वर्ष सितंबर के मुकाबले कम हैं।


गेहूं का बढ़ा हुआ आवंटन जारी रहेगा पीएम गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत अतिरिक्त गेहूं का आवंटन का जिक्र करते हुए संजीव चोपड़ा ने कहा कि मंत्रियों की एक समिति ने अतिरिक्त 35 लाख टन गेहूं को मंजूरी दी है। उन्होंने कहा कि बढ़ा हुआ आवंटन 2025 तक जारी रहेगा। इससे संभावित रूप से योजना के तहत गेहूं-चावल के अनुपात को बहाल करने का प्रयास किया जा सकेगा। यह पूछे जाने पर क्या पूर्वस्थिति बहाल हो जाएगी, उन्होंने कहा कि सामान्य से कुछ कम रहेगा।