स्कूलों में जल्द बनेंगे रोड सेफ्टी क्लब


स्कूलों में जल्द बनेंगे रोड सेफ्टी क्लब


लखनऊ । यातायात नियमों को लेकर जागरूकता के लिए स्कूलों में जल्द ही रोड सेफ्टी क्लब का गठन किया जाएगा। क्लब के माध्यम से जागरूक स्कूली बच्चे पूरे समाज को ट्रैफिक नियमों को लेकर जागरूक करेंगे। वे बताएंगे कि दोपहिया वाहन चलाते समय हेलमेट अनिवार्य रूप से लगाएं और यातायात नियमों का सख्ती से पालन करें।


तेजी से बढ़ रही सड़क दुर्घटनाओं के मद्देनजर यातायात नियमों का पालन कराने के लिए स्कूली छात्रों को जागरूक किया जाएगा। सभी निजी व सरकारी स्कूलों में रोड सेफ्टी क्लब का गठन कर जागरूकता कार्यक्रम चलाए जाएंगे। साथ ही हर ब्लाक के पांच-पांच शिक्षकों को मास्टर ट्रेनर की ट्रेनिंग दिलाई जाएगी जो अपने क्षेत्र के स्कूलों के शिक्षकों को दक्ष करेंगे।
ट्रैफिक पुलिस व परिवहन विभाग से समन्वय कर बेसिक शिक्षा विभाग ट्रेनिंग दिलाएगा। इस संबंध में स्कूल शिक्षा महानिदेशक की ओर से सभी जिलों के बेसिक शिक्षा अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं कि वह सभी स्कूलों में रोड सेफ्टी क्लब का गठन कराएं। साथ ही कहा है कि कक्षा छह से आठ तक के विद्यार्थियों को यातायात नियमों के प्रति जागरूक करने के लिए उनके लिए विशेष कक्षाएं चलाई जाएं। अभिभावकों को भी रोड सेफ्टी क्लब के माध्यम से आमंत्रित कर नियमों के बारे में जानकारी दी जाए। स्कूली बस व वैन चला रहे ड्राइवरों का पुलिस सत्यापन कराया जाए।