प्रधानाध्यापक बच्चों के साथ दो बार लेंगे सेल्फी, प्रशासन को भेजेंगे रिपोर्ट

शाहजहांपुर के सरकारी विद्यालयों में अब रोजाना बच्चों की उपस्थिति की जांच होगी। सीडीओ डॉ. अपराजिता सिंह ने इसके लिए एक योजना तैयार की है। इस योजना के अनुसार, विद्यालय के प्रधानाध्यापक को बच्चों, आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं और रसोईयों के साथ सेल्फी लेकर बेसिक शिक्षा विभाग और प्रशासन को भेजनी होगी। यह सेल्फी सुबह आठ बजे और दोपहर 12 बजे भेजी जानी है। इस आदेश की घोषणा जल्द ही की जाएगी।



सीडीओ ने बेसिक शिक्षा विभाग से इस बारे में चर्चा की है। जिले के परिषदीय विद्यालयों में छात्रों की संख्या बढ़ाने के लिए प्रशासन निरंतर प्रयास कर रहा है। इसी क्रम में, सीडीओ ने बच्चों की दैनिक उपस्थिति की जांच के लिए एक योजना बनाई है।



इस योजना के तहत, प्रधानाध्यापक को अब प्रतिदिन सुबह आठ बजे बच्चों, शिक्षकों, आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं और रसोईयों के साथ सेल्फी लेनी होगी और इसे खंड शिक्षाधिकारी को भेजना होगा। बीईओ इस सेल्फी को बेसिक शिक्षा अधिकारी और सीडीओ कार्यालय को आगे भेजेंगे। प्रधानाध्यापक को यह सेल्फी दिन में दो बार लेनी होगी।



सुबह आठ बजे और दोपहर 12 बजे। इसके अलावा, बेसिक शिक्षा विभाग और प्रशासन समय-समय पर यह जांच करेगा कि सभी स्कूलों से समय पर सेल्फी प्राप्त हुई है या नहीं। सीडीओ ने बताया कि यह पहल परिषदीय स्कूलों में छात्र संख्या बढ़ाने के उद्देश्य से की गई है।