यूपी के कई जिलों में भारी बारिश से बाढ़ जैसे हालात

मौसम में बदलाव ने उत्तर प्रदेश के कई जिलों में विपत्ति की बारिश ला दी है। विशेष रूप से, पूर्वी उत्तर प्रदेश में पिछले तीन दिनों से जारी बारिश ने लोगों को परेशान कर दिया है।


शनिवार को गोरखपुर-बस्ती मंडल में तीन, फतेहपुर में एक और अवध क्षेत्र में तीन लोगों की विभिन्न हादसों में मृत्यु हो गई। आकाशीय बिजली की चपेट में आकर छह लोगों की मौत हो गई और तीन अन्य झुलस गए। नदियों के जलस्तर में वृद्धि से कई गांव जलमग्न हो गए हैं और फसलों को भी काफी हानि पहुंची है। कानपुर में, भारत-बांग्लादेश टेस्ट मैच के दूसरे दिन का खेल बारिश के कारण रद्द हो गया। मौसम विभाग के अनुसार, गोरखपुर में सितंबर की कुल बारिश का 90% एक ही दिन में गिर गया। बस्ती में, एक बच्चे की पानी भरे गड्ढे में डूबने से मौत हो गई। गोरखपुर और सिद्धार्थनगर में घरों और पेड़ों के गिरने से एक-एक व्यक्ति की मौत हुई, जबकि फतेहपुर में एक महिला और सुलतानपुर में एक बच्चे की जान चली गई। अंबेडकरनगर में दो लोगों की मौत हुई, और बलिया, आजमगढ़, जौनपुर, भदोही, सुलतानपुर में बिजली गिरने से छह लोगों की मौत हो गई।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने तेज बारिश से उत्पन्न स्थिति की समीक्षा करते हुए निर्देश दिया कि आपदा से हुई जनहानि में प्रत्येक प्रभावित परिवार को चार लाख रुपये की अनुमन्य राहत राशि तत्काल प्रदान की जाए। उन्होंने यह भी कहा कि जिनके घरों को नुकसान पहुंचा है या जिनके पशुओं की हानि हुई है, उन्हें तत्काल वित्तीय सहायता प्रदान की जाए। नदियों की निगरानी की जाए और फसलों के नुकसान का आकलन करके मुआवजे के लिए शासन को रिपोर्ट प्रस्तुत की जाए।