जनपद के इंटर कॉलेज के विद्यार्थियों को पढ़ाएंगे परिषदीय शिक्षक

मुरादाबाद: राजकीय इंटर कॉलेजों में शिक्षकों की कमी के समाधान के लिए प्राथमिक स्कूल के शिक्षकों को भी ड्यूटी पर लगाया गया है। जिला विद्यालय निरीक्षक के मुताबिक, अब ये शिक्षक अपने ड्यूटी चार्ट के अनुसार छात्रों को पढ़ाएंगे।

जिला विद्यालय निरीक्षक डॉ. अरुण कुमार दुबे के निर्देशानुसार, 23 सितंबर को जारी पत्र में जिलाधिकारी ने राजकीय स्कूलों की शैक्षिक गुणवत्ता में सुधार हेतु निर्देश दिए थे। रिक्त पदों के लिए वैकल्पिक व्यवस्था कर समयबद्ध तरीके से पाठ्यक्रम पूरा करने के लिए परिषदीय स्कूलों के शिक्षकों को ड्यूटी पर लगाने का आदेश दिया गया था।

इस आदेश के तहत, डीआईओएस ने 25 राजकीय स्कूलों में 52 परिषदीय शिक्षकों को चिह्नित कर उनकी ड्यूटी लगाई है। ये शिक्षक इस शैक्षिक सत्र के अंत तक संबंधित विषयों में या जरूरत के अनुसार शिक्षण कार्य करेंगे।
कन्या जूनियर हाईस्कूल कुंदनपुर की एकमात्र शिक्षिका प्रशांत कुमारी की भी ड्यूटी राजकीय कन्या इंटर कॉलेज लाइनपार में हिंदी पढ़ाने के लिए लगाई गई है, जबकि उनके स्कूल में कक्षा छह से आठ तक 150 छात्र हैं और वह वहां अकेली शिक्षिका हैं।

महानिदेशक स्कूल शिक्षा के अनुसार, किसी भी शिक्षक को उनके मूल स्कूल से बाहर अन्य स्कूल या कार्यालय में नहीं लगाया जाएगा। शिक्षकों की कमी के कारण स्कूलों का संचालन मुख्यतः शिक्षामित्रों पर निर्भर है। यदि प्राथमिक शिक्षक जीआईसी में पढ़ाने जाएंगे, तो 'निपुण भारत' के लक्ष्य को कैसे हासिल किया जा सकेगा? - राकेश कौशिक, महानगर अध्यक्ष, उत्तर प्रदेशीय प्राथमिक शिक्षक संघ।