विश्वभर में चमका यह सरकारी स्कूल, जीत सकता है लाखों रुपये का इनाम, देखें किस राज्य का है विद्यालय

 

बेस्ट इनोवेशन के दम पर एमपी का एक सरकारी स्कूल दुनिया भर में सुर्खियों में है। रतलाम के सीएम राइज विनोबा स्कूल ने वर्ष 2024 के वर्ल्ड बेस्ट स्कूल पुरस्कार (World’s Best School Prizes 2024) के फाइनल में जगह बनाई है। सीएम राइज स्कूल के अलावा फाइनल में दिल्ली का रयान इंटरनेशनल स्कूल (वसंत कुंज) भी है। पुरस्कार जीतने के लिए ये दोनों स्कूल विश्व के अन्य देशों के दिग्गज स्कूलों से मुकाबला करेंगे। यह पुरस्कार एक्सेंचर, अमेरिकन एक्सप्रेस और लेमन फाउंडेशन के सहयोग से लंदन स्थित 'टी4 एजुकेशन' द्वारा शुरू किया गया है। इसमें विजेताओं के साथ 50,000 अमेरिकी डॉलर (करीब 41 लाख रुपये) की पुरस्कार राशि साझा की जाती है।



संस्था द्वारा कम्युनिटी कोलैबोरेशन, एनवायरमेंटल एक्शन, इनोवेशन, ओवरकमिंग एडवर्सिटी, फॉर सपोर्टिंग हेल्दी लाइव्स आदि 5 कैटेगरी में पुरस्कार प्रदान किया जाता है।


रेयान इंटरनेशनल स्कूल ने 'हाइड्रोपोनिक्स' और बायोगैस संयंत्रों जैसे नए प्रोजेक्ट बनाए जिससे वह पानी की कमी और प्रदूषण से निपटने के लिए पर्यावरणीय कार्रवाई के लिए एनवायरमेंटल एक्शन कैटेगरी में वर्ल्ड बेस्ट स्कूल पुरस्कार जीतने की दौड़ में शामिल है। वहीं सीएम आरआईएसई स्कूल विनोबा भी माध्यमिक विद्यालय तक है जो सार्वजनिक शिक्षा के क्षेत्र में अपनी उपलब्धियों के लिए इनोवेशन कैटेगरी में फाइनल में पहुंचा है। सीएम राइज स्कूलों की स्थापना मूल रूप से शहरी झुग्गियों में रहने वाले आदिवासी समुदाय की लड़कियों के लिए की गई थी, जो औपचारिक शिक्षा को अपनाने में झिझकती थीं।



रिपोर्ट के मुताबिक सीएम राइज स्कूल ने साइकिल ऑफ ग्रोथ मेकैनिज्म का प्लान तैयार किया। इसमें स्कूल के हर विद्यार्थी की डायरी तैयार कर वन-टू-वन फीडबैक लिया। क्लास रूम की मॉनिटरिंग की। छात्र- शिक्षकों की डायरी बनाई। कौन सा सब्जेक्ट कब पढ़ाया गया, कितना कोर्स पढ़ाया, इसका हिसाब रखा गया। इंटरनेशनल लेवल पर ऑनलाइन चर्चा और प्रैक्टिस की गई। जायफुल लर्निंग कराई गई।