टैन थीटा का साइन और कॉस थीटा से क्या है संबंध, उप शिक्षा निदेशक माध्यमिक ने कॉलेजों के निरीक्षण के दौरान पूछे सवाल


प्रतापगढ़। टैन थीटा का साइन और कॉस थीटा से क्या संबंध है। कुछ देर तक छात्र शांत रहे फिर एक छात्र ने खड़े होकर बताया कि टैन थीटा बराबर साइन थीटा बटे कॉस थीटा। समझाया कि यह फार्मूला एक समकोण त्रिभुज में विपरीत भुजा और आसन्न भुजा के अनुपात को परिभाषित करता है।


शुक्रवार को राजकीय इंटर कॉलेज में निरीक्षण के दौरान बारहवीं के विद्यार्थियों से उप शिक्षा निदेशक प्रयागराज मंडल आरएन विश्वकर्मा ने सवाल किए।

उन्होंने जीआईसी गेट पर अवैध * वाहन स्टैंड पर नाराजगी जताई। साथ ही खेल मैदान में आवारा मवेशियों की मौजूदगी को लेकर व्यवस्था दुरुस्त करने के निर्देश दिए। राजकीय इंटर कॉलेज प्रतापगढ़ और पीबी इंटर कॉलेज सिटी प्रतापगढ़ जाकर विभिन्न कक्षाओं में पठन-पाठन, शिक्षक डायरी व अन्य दस्तावेजों का निरीक्षण किया।

प्रधानाचायों के साथ विद्यालय में हो रहे प्रोजेक्ट अलंकार के कार्यों की भी समीक्षा की। ऑनलाइन मॉनिटरिंग व्यवस्था एवं डिस्प्ले पैनल के माध्यम से भी विभिन्न विद्यालयों की कक्षाओं का निरीक्षण किया।

निरीक्षण के दौरान डीआईओएस ओमकार राणा, एडीआईओएस आरपी सरोज, डीसी समग्र शिक्षा माध्यमिक रंजन प्रताप, जीआईसी प्रधानाचार्य कुलश्रेष्ठ तिवारी, जीजीआईसी उप प्रधानाचार्य मो अनीस, डॉ अनूप सिंह, अशोक कुमार, डॉ राजेंद्र कुमार, रामप्रताप, अशोक कुमार व डीपी

यादव मौजूद रहे।


उपशिक्षा निदेशक माध्यमिक ने जीआईसी गेट पर अतिक्रमण, खेल मैदान, प्रयोगशाला समेत अन्य सुविधाओं को बेहतर बनाने के लिए शासन को पत्र भेजने की बात कही। साथ ही संस्कृत विद्यालयों में विद्यार्थियों व शिक्षकों की गैरमौजूदगी पर नाराजगी जताते हुए जल्द ही बायोमिट्रिक हाजिरी कराने की बात कही। वहीं जीजीआईसी में प्रयोगशाला, जर्जर भवन के सवाल पर जल्द ही सुविधाएं मुहैया कराने का आश्वासन दिया।