बोर्ड को सीधे भेजा फॉर्म तो बाहरी छात्रों के प्रवेश अमान्य, अग्रिम पंजीकरण की बढ़ेगी तिथि

 

यूपी बोर्ड की हाईस्कूल और इंटरमीडिएट परीक्षा 2025 के लिए पंजीकरण चल रहा है। स्कूलों के प्रधानाचार्यों को छात्र-छात्राओं की फोटोयुक्त नामावली की प्रमाणित हार्डकॉपी जिला विद्यालय निरीक्षकों के जरिए बोर्ड के संबंधित क्षेत्रीय कार्यालयों को 30 सितंबर तक भेजने के निर्देश दिए गए हैं। पूर्व के वर्षों में ऐसी शिकायत मिली है कि स्कूलों ने डीआईओएस के माध्यम से नामावली भेजने की बजाय सीधे क्षेत्रीय कार्यालयों को भेज दी थी।



बोर्ड ने डीआईओएस को निर्देशित किया है कि कोई प्रधानाचार्य यदि सीधे क्षेत्रीय कार्यालयों को नामावली भेजते हैं तो उन स्कूलों के बाहरी बोर्ड के विद्यार्थियों को अमान्य मानते हुए उनका विवरण विलुप्त करा दिया जाएगा जिसकी पूरी जिम्मेदारी संबंधित विद्यालय की होगी। प्रधानाचार्यों को निर्देशित किया है कि टीसी लिए बगैर किसी छात्र-छात्रा का प्रवेश न लें।


अग्रिम पंजीकरण की बढ़ेगी तिथि


2025 की बोर्ड परीक्षा के लिए हाईस्कूल व इंटरमीडिएट के छात्र-छात्राओं के पंजीकरण और 2026 की परीक्षा के लिए कक्षा नौ व 11 के विद्यार्थियों के अग्रिम पंजीकरण की अंतिम तिथि बढ़ाई जाएगी। बोर्ड ने कक्षा नौ से 12 तक के पंजीकरण के लिए दस सितंबर अंतिम तिथि तय की थी।