परिषदीय विद्यालयों के बच्चों ने रोबोट चलाना सीखा

 संभल, सेवा न्यास उत्थान फाउंडेशन दिल्ली की ओर से बेसिक शिक्षा विभाग में अध्ययनरत छात्र-छात्राओं को रोबोटिक व आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की नटखट रोबोट कार्यशाला में प्रशिक्षण दिया गया। प्रशिक्षकों ने विषय की जानकारी छात्र छात्राओं को दी। उन्होंने बताया कि वर्तमान समय विज्ञान और तकनीक का है।




रविवार को इस्लामनगर रोड स्थित डीआर रिसोर्ट में आयोजित कार्यशाला के दूसरे दिन 20 विद्यालयों के कक्षा चार से आठ तक के 100 से अधिक बच्चों ने प्रतिभाग किया। बच्चों ने अंग्रेजी व संस्कृत भाषा में बात करने वाले रोबोट का आनंद लिया। बच्चों ने इसमें रुचि दिखाते हुए रोबोट चलाना सीखा। प्रशिक्षक स्वाति गोयल व रुद्रमा ने कहा कि दुनिया में जब नित दिन नए तकनीक की खोज हो रही है तो, हमें अपने आप को इस बदलाव के अनुरूप ढालना जरूरी हो गया है। आने वाले समय में एआई पर निर्भरता बढ़ने वाली है।


बीएसए अलका शर्मा ने कहा कि सचमुच में विद्यार्थियों को इस कार्यक्रम से नई दिशा मिलेगी। जिसके आधार पर विद्यार्थी सफलता का परचम लहराएंगे। भविष्य में रोजगार की बहुत बड़ी संभावना इस सेक्टर में है। इसलिए भविष्य में रोजगार को ध्यान में रखते हुए विद्यार्थियों को इससे जुड़ने की जरूरत है। इस बीच पीएमश्री विद्यालयों समेत 20 विद्यालयों को एक-एक रोबोट दिया गया। इस दौरान खंड शिक्षा अधिकारी मुंशीलाल पटेल, जिला समंवयक प्रशिक्षण मुकेश पाठक समेत एमआईएस इंचार्ज विक्रम राठौर व शिक्षक-शिक्षिकाएं मौजूद रहीं।