करियर सर्विस पोर्टल पर अब विदेशी नौकरियां भी उपलब्ध

 विदेश में नौकरी तलाश रहे लोगों की राह अब आसान होगी और वे एजेंसियों की धोखाधड़ी के शिकार भी नहीं होंगे। इसकी वजह यह है कि अब सरकार ने इस दिशा में पहल शुरू कर दी है।



श्रम एवं रोजगार मंत्रालय के नेशनल करियर सर्विस पोर्टल पर अब विदेशों की नौकरियों का भी ब्यौरा मिलना शुरू हो गया है। सरकार से जुड़े सूत्रों ने कहा कि अब बहुत जल्द रोजगार चाहने वाले को एक एसएमएस अलर्ट भी आएगा। इससे उन्हें पता चलेगा कि कहां नई नौकरी की वैकेंसी आई है। यह व्यवस्था देश-विदेश दोनों प्रकार की नौकरियों के मामले में लागू होगी।


पोर्टल पर मिलेगी नौकरियों की जानकारी नेशनल करियर सर्विस पोर्टल पर भारतीय कंपनियों को रोजगार के ब्यौरे डालने होते हैं। इसमें रोजगार चाहने वाला खुद को पंजीकृत कराता है। इससे नियोक्ता को योग्य उम्मीदवारों को छांटकर इंटरव्यू के लिए बुलाने का मौका मिलता है। दूसरी तरफ रोजगार चाहने वाला सीधे आवेदन भी कर सकता है। यह प्रक्रिया विदेशी नौकरियों को लेकर भी अपनाई जा रही है। विदेशी नियोक्ता सीधे वैकेंसी डालेंगे सरकारी सूत्रों ने कहा कि पोर्टल पर विदेशों में रोजगार की जानकारी को आने वाले दिनों में और बेहतर बनाया जाएगा। विदेशी नियोक्ताओं को इसमें सीधे वैकेंसी डालने के लिए प्रेरित किया जा रहा है। विदेशों में स्थित दूतावासों के जरिये विदेशी नियोक्ताओं को इसके लिए पंजीकृत किया जा रहा है।


केवल अधिकृत एजेंसियों का पोर्टल पर पंजीकरण

विदेशों में नियुक्ति प्रक्रिया को पूरी करने के लिए अधिकृत एजेंसियों को भी पोर्टल पर पंजीकृत किया जा रहा है ताकि लोग धोखाधड़ी के शिकार न हो पाएं। यानी नौकरी मिलने पर लोग पोर्टल पर ही पंजीकृत एजेंसी की मदद लेकर आगे की प्रक्रिया पूरी कर सकेंगे।