यूपी बोर्ड में वॉयस रिकॉर्डर बगैर विद्यालय नहीं बनाए जाएंगे परीक्षा केंद्र


श्रावस्ती। माध्यमिक शिक्षा परिषद की ओर से बोर्ड परीक्षा की तैयारी शुरू कर दी गई है। इसके लिए केंद्र निर्धारण में मानकों को प्राथमिकता पर रखने के निर्देश दिए गए हैं। इसके तहत परीक्षा केंद्रों पर सीसीटीवी कैमरे के साथ ही वॉयस रिकॉर्डर को अनिवार्य कर दिया गया है।

शिक्षा सत्र 2024-25 जैसे-जैसे समाप्त हो रहा है। वैसे-वैसे जिले में सुचितापूर्ण ढंग से बोर्ड परीक्षा को संपन्न कराने की तैयारियां भी शुरू कर दी गई हैं। परीक्षा केंद्र निर्धारण के लिए माध्यमिक शिक्षा परिषद की ओर से विद्यालयों को सभी मानक पूरे करने का निर्देश दिया है। परीक्षा केंद्रों पर सीसीटीवी की अनिवार्यता पहले से है, लेकिन अब केंद्रों पर सीसीटीवी के साथ ही वॉयस रिकॉर्डर भी अनिवार्य किया गया है।

इसी के साथ ही विद्यालय के स्ट्रांग रूम में
नाइट विजन कैमरा भी अनिवार्य किया गया है। विभाग की वेबसाइट पर विद्यालयों की ओर से दर्ज सुविधाओं का 15 अक्तूबर तक तहसील स्तरीय समिति भौतिक सत्यापन करेंगी। इसके बाद भी अन्य समितियों की ओर से जांच कराई जाएगी। सभी मानक पूरे होने पर ही विद्यालय के परीक्षा केंद्र बनाए जाने का रास्ता साफ होगा।


अब वही विद्यालय परीक्षा केंद्र के लिए चयनित होंगे जो मानकों पर खरे उतरेंगे। मानकों की जांच के लिए डीएम की ओर से तहसील स्तर पर समिति नामित की गई है। जांच में सभी मानक पूरे करने वाले विद्यालयों को ही परीक्षा केंद्र बनाया जाएगा।
- मिथिलेश कुमार, डीआईओएस