होमवर्क पूरा न करने पर शिक्षक ने डंडे से मारा

 Primary ka master: 

हमीरपुर जिले के मौदहा कस्बे में एक छात्र पर शिक्षक द्वारा कथित रूप से की गई मारपीट का मामला सामने आया है।



शिवपुरी फत्तेपुर निवासी सत्येंद्र कुमार (17), जो विद्या देवी पालीवाल इंटर कॉलेज मौदहा में 11वीं का छात्र है, ने आरोप लगाया है कि 9 सितंबर को जब वह विद्यालय पहुंचा तो शिक्षक सुरेश द्विवेदी ने होमवर्क पूरा न करने पर उसे डंडे से मारा। इस घटना में उसका हाथ बुरी तरह से घायल हो गया। पीड़ित छात्र ने बताया कि उसे सीएचसी में इलाज कराना पड़ा और अब वह जिलाधिकारी से शिकायत करने की तैयारी में है।


दूसरी ओर, आरोपी शिक्षक सुरेश द्विवेदी ने इन आरोपों को सिरे से खारिज किया है। उनका कहना है कि छात्र के विद्यालय आने से पहले उसकी किसी से लड़ाई हुई थी। उन्होंने छात्रों को भी बताया था कि छात्र को चोट लगी है। द्विवेदी ने स्वीकार किया कि उन्होंने छात्र को दो छड़ी मारी थी, लेकिन इतना नहीं कि उसका हाथ टूट जाए। उन्होंने यह भी कहा कि छात्र के माता-पिता विद्यालय आए थे और उन्होंने प्रधानाचार्य की मौजूदगी में छात्र के इलाज की व्यवस्था करवाई थी।


इस मामले में डीआईओएस महेश गुप्ता ने कहा है कि शिकायत मिलने पर मामले की जांच कराई जाएगी।


इस घटना ने एक बार फिर स्कूलों में छात्रों के साथ होने वाली मारपीट के मुद्दे को उठा दिया है। शिक्षकों द्वारा छात्रों को शारीरिक दंड देना कानूनन अपराध है और इसे बर्दाश्त नहीं किया जा सकता है