योगी सरकार के कल हुई कैबिनेट बैठक के महत्वपूर्ण फैसले, देखें

 

योगी सरकार के कल हुई कैबिनेट बैठक के महत्वपूर्ण फैसले, देखें 



यूपी सरकार ने धान क्रय नीति को मंजूर करते हुए खरीद की दरें तय कर दी हैं। धान का न्यूनतम समर्थन मूल्य 2300 रुपये प्रति कुंतल रखा गया है। इसमें पिछली बार के मुकाबले 117 प्रति कुंतल की दर से (5.36) की वृद्धि की गई है। धान की कीमत 2320 रुपये रखी गई है जबकि इसकी पिछले साल दर 2203 रुपये प्रति कुंतल रखी गई थी। पश्चिमी यूपी में यह खरीद एक अक्तूबर से व पूर्वी यूपी व मध्य यूपी में यह खरीद एक नवंबर से होगी। इस बार 70 लाख मीट्रिक टन धान की खरीद का लक्ष्य रखा गया है।

खाद एवं रसद विभाग के इस प्रस्ताव को मंगलवार को कैबिनेट बाई सर्कुलेशन मंजूरी दे दी गई। पश्चिमी यूपी में मेरठ, सहारनपुर, मुरादाबाद, बरेली, आगरा, अलीगढ़, झांसी एवं लखनऊ सम्भाग के हरदोई, लखीमपुर व सीतापुर में धान क्रय की अवधि एक अक्तूबर 2024 से 31 जनवरी, 2025 तक होगी।


पूर्वी उत्तर प्रदेश में चित्रकूट, कानपुर, अयोध्या, देवीपाटन, बस्ती, गोरखपुर, आजमगढ़, वाराणसी, मिर्जापुर, प्रयागराज एवं लखनऊ सम्भाग के लखनऊ, रायबरेली व उन्नाव में धान क्रय की अवधि एक नवम्बर, 2024 से 28 फरवरी, 2025 तक होगी। धान खरीद वर्ष 2024-25 में एफपीओ-एफपीसी को मंडी परिषद से सम्बद्ध होकर धान क्रय की अनुमति दी जाएगी।