मानव संपदा पोर्टल को अपडेट नहीं करने पर सख्त हुआ बेसिक शिक्षा विभाग



देवरिया, । बेसिक शिक्षा विभाग का मानव संपदा पोर्टल अपडेट नहीं होने पर शासन ने सख्त रूख अपनाया है। बीएसए ने डीसी एमआईएस के साथ बुधवार को लखनऊ में डेरा डाल कर पोर्टल को अपडेट कराया। मानव संपदा पोर्टल अपडेट होने के बाद शिक्षकों के समायोजन की प्रक्रिया शुरू किए जाने की तैयारी है।






देवरिया जिले में बेसिक शिक्षा विभाग में 2122 परिषदीय विद्यालय है। वर्ष 2024-25 में छात्रों की संख्या पिछले वर्षो से कम हो गई। कम छात्र संख्या होने से जिले के दर्जनों प्राथमिक विद्यालय में शिक्षक सर प्लस हो गए है। वहीं जिले के कुछ विद्यालय शिक्षकों के अभाव में बंद पड़े हुए है। वहीं कुछ विद्यालय एकल पड़े हुए है। इसके लिए विभाग ने पिछले माह में जिले के अंदर शिक्षकों के समायोजन के लिए आवेदन मांगा था।




जिसमें जिले के अलग अलग विद्यालयों के 227 शिक्षकों को मानव सम्पदा पर आन लाइन आवेदन किया था। जिसमें कुछ शिक्षकों के आवेदन में आपत्ति मिला था। इसे देखते हुए शिक्षा निदेशालय ने बीएसए से मानव संपदा पोर्टल पर आपत्तियों के निस्तारण के निर्देश दिया था। इसके बाद भी इसका निस्तरण नहीं हुआ। इस पर बेसिक शिक्षा निदेशालय ने बीएसए को लखनऊ तलब किया। बीएसए मंगलवार को लिपिक और डीसी एमआईएस के साथ लखनऊ रवाना हो गई।



सूत्रों की माने तो बीएसए और दोनों कर्मचारी लखनऊ में बुधवार को जमे रहे और समायोजन के अपत्तियों का निस्तारण कराया। जिससे अब आने वाले दिनों में प्राथमिक विद्यालय के शिक्षकों का समायोजन दूसरे बंद या एकल स्कूलों पर हो सकेगा। इसके लिए कुछ शिक्षक काफी समय से लगे हुए थे। वहीं कुछ शिक्षक सड़क वाले स्कूल से दूसरे गांव वाले स्कूल से जाने से कतरा रहे है।



इसके लिए शिक्षकों का एक समूह ने हाई कोर्ट में समायोजन को कराने के लिए रिट दाखिल किया है। जिसकी सुनवाई चल रही है। उधर विभाग कोर्ट द्वारा रोक नहीं लगाया गया है। इस लिए जल्द से जल्द सूची जारी करने का प्रयास है।