बीयू में पहली बार बीए के छात्र- छात्राएं पढ़ेंगे संस्कृत विषय

 

Primary ka master news


 झांसी। बुंदेलखंड विश्वविद्यालय (बीयू) में पहली बार शिक्षा सत्र 2024-25 से बीए के विद्यार्थियों को चयनित विषय में संस्कृत विषय पढ़ाया जाएगा। यदि इसमें विद्यार्थियों की रुचि बढ़ेगी तब आगामी सत्र में संस्कृत में एमए शुरू किया जाएगा।


बीयू के वरिष्ठ शिक्षकों का कहना है कि वर्ष 2016 में कैंपस में हिंदी विभाग की स्थापना की गई, तभी से संस्कृत विषय पढ़ाने के लिए प्रयास किए जा रहे थे मगर सफलता नहीं मिली। शिक्षा सत्र 2023-24 में बीए में चयनित विषय के रूप में संस्कृत विषय पढ़ाने का फैसला हुआ मगर शिक्षकों के नहीं होने की वजह से शुरूआत नहीं की गई मगर नये शिक्षा सत्र से संस्कृत पढ़ाई जाएगी।









हिंदी विभागाध्यक्ष प्रो. मुन्ना तिवारी ने बताया कि गत शिक्षा सत्र में अपरिहार्य कारणों से बीए में संस्कृत की पढ़ाई शुरू नहीं हो सकी थी मगर अब दाखिला लेने वाले विद्यार्थियों को चयनित विषय के रूप में पढ़ाई शुरू कराई जाएगी। प्रयास किया जा रहा है कि आगामी शिक्षा सत्र में संस्कृत में परास्नातक शुरू कराया जाए, इसके लिए प्रयास शुरू कर दिए हैं।



:::::




संस्कृत विभाग के लिए राज्यपाल को भेजे पत्र



झांसी। बीयू में संस्कृत शोधपीठ के निदेशक प्रो. बीबी त्रिपाठी ने बताया कि संस्कृत विभाग की स्थापना करने के लिए काफी समय से प्रयास किए जा रहे हैं। इसके बाबत सांसद अनुराग शर्मा, विधायक रवि शर्मा, एमएलसी डॉ. बाबूलाल तिवारी और रमा निरंजन, दर्जा प्राप्त राज्यमंत्री हरगोविंद कुशवाहा ने भी राज्यपाल को पत्र भेजा है। वह भी अपने स्तर से प्रयास कर रहे हैं। ब्यूरो