तीन दिन का फरमान, दो साल से लटका वेतनमान: शिक्षक चक्कर लगाते-लगाते थक चुके

 मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अफसरों को आदेश दिए हैं कि बिना किसी कारण के कोई भी फाइल तीन दिन से अधिक किसी भी पटल (काउंटर) पर लंबित नहीं होनी चाहिए, लेकिन इस आदेश का पालन होते नहीं दिख रहा है। जिला विद्यालय निरीक्षक कार्यालय में दर्जनों मामले महीनों नहीं सालों से लंबित हैं, लेकिन उनका समाधान नहीं हो रहा। शिक्षक चक्कर लगाते-लगाते थक चुके हैं पर सुनवाई नहीं हो रही।



माध्यमिक शिक्षा संघ ठकुराई गुट के प्रदेश महामंत्री लालमणि द्विवेदी ने डीआईओएस पीएन सिंह को शिक्षकों की समस्याओं का ज्ञापन देकर सभी मामलों के निस्तारण का अनुरोध किया है। डीआईओएस पीएन सिंह का कहना है कि सभी मामलों की समीक्षा करा रहे हैं और जल्द से जल्द निस्तारण कराया जाएगा।


कई बार आवेदन, पर सुनवाई नहीं किदवई गर्ल्स इंटर कॉलेज की प्रवक्ता जीना सुल्तान की नियुक्ति जनवरी 2018 में तथा रेहान बानो की नियुक्ति अक्तूबर 2018 में हुई, लेकिन आज तक इनका प्रान आवंटन नहीं हो सका है। इसके चलते अंशदान भी नहीं हो पा रहा है। रमादेवी बालिका इंटर कॉलेज के संबद्ध प्राइमरी की नौ शिक्षिकाओं जिनकी नियुक्ति नौ साल पहले हुई है, उनका प्रान आवंटन नहीं हो सका है। महिला ग्राम इंटर कॉलेज से संबद्ध प्राइमरी की शिक्षिका वंदना त्रिपाठी, रेनू सिंह तथा मानसी सिंह के प्रान आवंटन के लिए आवेदन कई बार भेजा गया, लेकिन आवंटन नहीं हो सका।

मजीदिया इस्लामिया इंटर कॉलेज के सहायक अध्यापक इमरान खान और समन यास्मीन को 10 वर्ष की सेवा पर क्रमश तीन व चार जनवरी 2022 को चयन वेतनमान मिलना था। दोनों की पत्रावली जिला विद्यालय निरीक्षक कार्यालय को 18 अक्तूबर 2022 को मिली, लेकिन आज तक वेतनमान स्वीकृति का आदेश जारी नहीं हो सका है।


इलाहाबाद इंटर कॉलेज की प्रवक्ता डॉ. सुनीता सिंह की एनपीएस कटौती होने के बाद भी नवंबर-दिसंबर 2020 तथा जनवरी 2021 की धनराशि उनके प्रान खाते में प्रदर्शित नहीं हो रही है। सहायक अध्यापक अमर कुमार के एनपीएस कटौती के बाद भी मार्च 2021 से आगे के महीनों की धनराशि उनके प्रान खाते में प्रदर्शित नहीं है। दोनों प्रकरण दो नवंबर 2022 को डीआईओएस कार्यालय भेजे गए, लेकिन आज तक निराकरण नहीं हो सका है।


अग्रसेन इंटर कॉलेज के वरिष्ठ प्रवक्ता डॉ. राजीव मिश्र के प्रोन्नत वेतनमान का अवशेष 64333 का बिल डीआईओएस कार्यालय में 23 अगस्त 2023 को भेजा गया, लेकिन भुगतान नहीं हो सका है। सहायक अध्यापक अमित कुमार सिंह के चयन वेतनमान के अवशेष तथा सहायक लिपिक विनोद कुमार त्रिपाठी के प्रथम एसीपी का अवशेष बिल 26 जुलाई 2023 जबकि सहायक अध्यापक शिवकुमार मिश्र के प्रोन्नत वेतनमान का अवशेष बिल 25 जुलाई 2023 को भेजा गया, लेकिन भुगतान नहीं हो सका है।