समर्थ पोर्टल पर छात्रों के पंजीकरण में पीछे रह गए कॉलेज



प्रो. राजेंद्र सिंह (रज्जू भइया) राज्य विश्वविद्यालय से संबद्ध कॉलेज नव प्रवेशित छात्रा-छात्राओं का ई-समर्थ पोर्टल पर प्रवेश पंजीकरण के मामले में काफी पीछे रह गए। ऐसे में राज्य विश्वविद्यालय ने कॉलेजों को एक और मौका देते हुए पंजीकरण की तिथि 25 सितंबर तक बढ़ा दी है।




कुछ दिनों पहले राज्य विश्वविद्यालय और उत्तर प्रदेश राजर्षि टंडन मुक्त विश्वविद्यालय के दीक्षांत समारोह में शामिल होने आईं राज्यपाल आनंदी बेन पटेल ने कहा था कि सरकार समर्थ पोर्टल को लेकर काफी गंभीर है और वह जल्द ही प्रदेश के सभी विश्वविद्यालयों कुलपतियों के साथ ऑनलाइन समीक्षा बैठक कर पूछेंगी कि समर्थ पोर्टल को लेकर अब तक कितना काम किया गया है।
विज्ञापन


प्रयागराज समेत कौशाम्बी, फतेहपुर और प्रतापगढ़ में राज्य विवि से 703 कॉलेज संबद्ध हैं। विश्वविद्यालय प्रशासन ने स्नातक, परास्नातक और व्यावसायिक पाठ्यक्रमों में सत्र 2024-25 के तहत नव प्रवेशित छात्र-छात्राओं की ई-समर्थ पोर्टल पर प्रवेश पंजीकरण की प्रक्रिया पूरी करने के लिए संबद्ध कॉलेजों को 15 सितंबर तक का समय दिया था।
राज्य विवि के कुलसचिव संजय कुमार की ओर से प्राचार्यों को जारी पत्र में कहा गया है कि निर्धारित समय सीमा तक बहुत ही कम संख्या में प्रवेश पंजीकरण हुए हैं। ऐसे में कॉलेजों को एक और मौका दिया गया है। महाविद्यालयों को 31 अगस्त 2024 तक प्रवेशित छात्र-छात्राओं का ई-समर्थ पोर्टल पर पंजीकरण अब 25 सितंबर तक पूरा करने को कहा गया है। राज्य विवि ने किसी भी तरह की समस्या पर कॉलेजों के लिए हेल्पलाइन नंबर भी जारी किए हैं।

तीन विभागों में छह गेस्ट फैकल्टी की होगी नियुक्ति
प्रयागराज। प्रो. राजेंद्र सिंह (रज्जू भइया) राज्य विश्वविद्यालय के तीन विभागों में गेस्ट फैकल्टी को रखने जा रहा है। दर्शनशास्त्र, राजनीति विज्ञान और कंप्यूटर विज्ञान में 2-2 रिक्तियों के लिए साक्षात्कार 20 सितंबर को विश्वविद्यालय परिसर में होगा। ब्यूरो
राज्य विवि ने जारी किया परीक्षा का कार्यक्रम
प्रयागराज। प्रो. राजेंद्र सिंह (रज्जू भइया) राज्य ने बीएएमएस, बीयूएमएस और बीएससी नर्सिंग पाठ्यक्रमों की सत्र 2023-24 की पूरक और मुख्य परीक्षा का संशोधित कार्यक्रम जारी कर दिया है। परीक्षाएं 20 सितंबर से शुरू होंगी। संशोधित परीक्षा कार्यक्रम के तहत बीयूएमएस द्वितीय प्रोफेशनल्स की परीक्षा तिथि में बदलाव किया गया है। परीक्षा का विस्तृत कार्यक्रम राज्य विवि की वेबसाइट पर उपलब्ध है। ब्यूरो
खेल कैलेंडर के लिए कॉलेजों से मांगी गई जानकारी
प्रयागराज। प्रो. राजेन्द्र सिंह (रज्जू भइया) राज्य विश्वविद्यालय ने सत्र 2024-25 के लिए खेल कैलेंडर तैयार करने के लिए संबद्ध महाविद्यालयों से 18 सितंबर तक कुछ जानकारियां मांगीं हैं। क्रीड़ा सचिव प्रो. भास्कर शुक्ल की ओर से संबद्ध महाविद्यालयों के प्राचार्यों को पत्र जारी कर पूछा गया है कि वे अपने कॉलेज में किस खेल की अंतर महाविद्यालयीय प्रतियोगिता कराने के इच्छुक हैं। इसके साथ ही शारीरिक शिक्षक का नाम, खेल के लिए मैदान और उपकरणों की लिए भी मांगी गई है। मैदान और उपकरणें के चित्र भी भेजने हैं। क्रीड़ा परिषद इन सूचनाओं के आधार पर विश्वविद्यालय खेलकूद प्रतियोगिता कैलेंडर 2024-25 तैयार करेगा।



25 सितंबर तक पूरी हो जाएगी वोकेशन प्रश्न पत्र की परीक्षा
प्रयागराज। प्रो. राजेंद्र सिंह (रज्जू भइया) राज्य विश्वविद्यालय ने अंतिम सेमेस्टर/वर्ष की परीक्षा दे चुके और वोकेशनल, प्रायोगिक/मौखिक एवं लघु शोध प्रश्न पत्र का स्पेशल बैक पेपर परीक्षा का फार्म करने वाले विद्यार्थियों के लिए संबद्ध कॉलेजों को दिशा-निर्देश जारी किए हैं। स्नातक स्तर के परीक्षार्थियों की वोकेशनल प्रश्न पत्र की परीक्षा 25 सितंबर तक करा ली जाएगी। अंकों को ऑनलाइन माध्यम से कॉलेज लागिन पर 25 सितंबर तक अपलोड करना होगा। वार्षिक पद्धति के स्नातक स्तर के पाठ्यक्रमों की प्रायोगिक/मौखिक परीक्षा भी 25 सितंबर तिथि तक पूरी होगी। परास्नातक पाठ्यक्रमों में लघु शोध प्रबंध के लिए परीक्षार्थियों को 20 सितंबर तक अपनी फाइल तैयार करनी होगी।