आयोग के कैलेंडर में लंबित परीक्षाओं के लिए जगह नहीं



प्रयागराज। उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग (यूपीपीएससी) के वर्ष 2024 के कैलेंडर में लंबित और नई परीक्षाओं के लिए सिर्फ तीन आरक्षित तिथियां बची हैं और लंबित परीक्षाओं की संख्या इससे कहीं अधिक है। ऐसे में अभ्यर्थियों को नई और लंबित परीक्षाओं के लिए अब अगले साल तक इंतजार करना होगा।

यूपी लोक सेवा आयोग को एलटी ग्रेड शिक्षक भर्ती परीक्षा, सम्मिलित राज्य अभियंत्रण सेवा परीक्षा, राजकीय महाविद्यालयों में असिस्टेंट प्रोफेसर भर्ती, राजकीय इंटर कॉलेजों में प्रवक्ता भर्ती, खंड शिक्षा अधिकारी भर्ती के लिए रिक्त पदों का अधियाचन मिल चुका है। लेकिन, यूपीपीएससी के वर्ष 2024 के कैलेंडर में 10 नवंबर, आठ दिसंबर और 15 दिसंबर की तिथि परीक्षाओं के लिए आरक्षित है।


इससे पूर्व आयोग ने नौ अप्रैल को सम्मिलित राज्य कृषि सेवा परीक्षा- 2024 के 268 पदों का विज्ञापन जारी किया था। इसकी मुख्य परीक्षा की तिथि अभी घोषित नहीं की गई है। ऐसे में
अभ्यर्थियों को नई भर्ती परीक्षाओं के लिए अगले साल तक करना होगा इंतजार

आरक्षित तिथि में यह परीक्षा कराई जा सकती है।

वहीं, आयोग को एलटी ग्रेड शिक्षक भर्ती के लिए तकरीबन छह हजार पदों का अधियाचन मिल चुका है। सम्मिलित राज्य अभियंत्रण सेवा परीक्षा के लिए डेढ़ सौ से अधिक पदों, राजकीय डिग्री कॉलेजों में असिस्टेंट प्रोफेसर भर्ती के लिए साढ़े तीन सौ से अधिक पदों, राजकीय इंटर कॉलेजों में प्रवक्ता भर्ती के लिए तकरीबन एक हजार पदों, खंड शिक्षा अधिकारी के लिए 50 से अधिक पदों का अधियाचन मिल चुका है।

इनमें से कुछ परीक्षाएं शासन से स्क्रीनिंग परीक्षा की नियमावली और सेवा नियमावली की मंजूरी मिलने के इंतजार में अटकी हुई हैं तो कुछ परीक्षाओं को लेकर शासन स्तर से समकक्ष अर्हता पर स्थिति स्पष्ट होने का इंतजार किया जा रहा है