महिला शिक्षामित्र और अध्यापिका में जंग, थाने में जुटी पंचायत


गजरौला (अमरोहा)। महिला शिक्षामित्र और महिला सहायक अध्यापक के बीच हुए विवाद से थाना कई घंटे तक अखाड़ा बना रहा। समझौता और मामला रफा-दफा करने के लिए एसडीएम, बेसिक शिक्षा अधिकारी, खंड शिक्षा अधिकारी और शिक्षक प्रयास में जुटे रहे। इस दौरान भीम आर्मी के लोगों ने भी थाने पहुंचकर विरोध जताया।







नगर के उच्च प्राथमिक विद्यालय में तैनात महिला सहायक अध्यापक उमा देवी ने शिक्षामित्र रिंकी चाैधरी पर मारपीट व जातिसूचक शब्द कहने का आरोप लगाते वीडियो वायरल की थी। वीडियो में उन्होंने घटना से आहत होकर आत्महत्या की बात भी कही थी। पुलिस ने उमा देवी की तहरीर पर शिक्षामित्र के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर लिया। रविवार सुबह बेसिक शिक्षा अधिकारी डाॅ.मोनिका, खंड शिक्षा अधिकारी, एसडीएम थाने पहुंच गए। समझौता कराने के लिए प्राथमिक शिक्षक संघ के जिलाध्यक्ष यशपाल सिंह, गंगेश्वरी ब्लॉक अध्यक्ष रामवीर सिंह, डॉ. पृथ्वी सिंह, जयवीर सिंह, विपिन पंघाल, सुधीर पोषवाल, वरुण कुमार गुर्जर, डॉ.नरेंद्र सिंह, जयवीर सिंह, विवेक त्यागी को भी बुला लिया।




एक तरह एसडीएम, बीएसए व खंड शिक्षा अधिकारी समझा रही थीं, दूसरी तरफ भीम आर्मी के युवक कार्रवाई की मांग उठा रहे थे। बाद में एसडीएम, बीएसए व खंड शिक्षा अधिकारी ने शिक्षामित्र के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज कराए जाने की बात कही। इसके बाद मामला शांत हुआ। वहीं सोशल मीडिया पर विवाद का वीडियो वायरल होने के बाद बीएसए डॉ. मोनिका ने संज्ञान लिया है। बीएसए ने जांच के लिए तीन सदस्यीय कमेटी बना दी है। वहीं, शिक्षा मित्र को अग्रिम आदेश तक संविलियन विद्यालय फौंदापुर से संबद्ध कर दिया है।



थाने में बीएसए व एसडीएम ने की समझाने की कोशिश

नगर के उच्च प्राथमिक विद्यालय में कार्यरत महिला सहायक अध्यापक उमा देवी की तरफ से महिला शिक्षामित्र रिंकी चौधरी के खिलाफ शनिवार रात रिपोर्ट दर्ज कराई गई, जिसकी जानकारी लगने पर रविवार सुबह एसडीएम चंद्रकांता, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी, खंड शिक्षा अधिकारी थाने में पहुंचीं। यहां पर उन्होंने सहायक अध्यापक उमा देवी व शिक्षा मित्र रिंकी चौधरी से बात कर घटनाक्रम की जानकारी ली। एसडीएम का कहना है कि सहायक अध्यापक उमा देवी सदमे में लग रही हैं। उनको संबल देने की जरूरत है। एसडीएम ने यह भी बताया कि महिला शिक्षामित्र ने अफसरों के सामने कहा कि उन्होंने कोई गाली गलौज नहीं की। उन पर मारपीट व जातिसूचक शब्दों के इस्तेमाल करने का आरोप बेबुनियाद है। फिर भी समझौते के लिए उन्होंने माफी मांग ली, लेकिन इसके बाद भी बात नहीं बनी। संवाद




सीओ के सामने शिक्षामित्र ने कहा मेरे सम्मान को पहुंची ठेस

शिक्षक, शिक्षक नेताओं और शिक्षामित्र नेताओं एवं संगठनों के सामने रविवार दोपहर सीओ श्वेताभ भास्कर थाने में आरोपी महिला शिक्षामित्र को समझाया। इस दौरान शिक्षामित्र रोने लगीं। उसने कहा कि मेरे सम्मान को इससे ठेस पहुंची है।

विवाद ने पकड़ा तूल

महिला सहायक अध्यापक और शिक्षामित्र के बीच हुए विवाद ने रविवार को तूल पकड़ लिया। गले में नीला पटका डाल कर कई युवक थाने में आए। जिनमें अधिकांश युवक भीम आर्मी से जुड़े बताए जा रहे हैं। चर्चा है कि मामला रात में ही रफा दफा होने के कगार पर पहुंच गया था, लेकिन वीडियो वायरल कर देने पर तूल पकड़ लिया। इस दौरान सीओ भी थाने में आ गए थे। इंस्पेक्टर हरीश वर्धन सिंह ने कहा कि शिक्षकों के बीच का मामला है। इस बीच सीओ ने सभी को समझाया।