समायोजन को लेकर आईं पांच आपत्तियों का निस्तारण




बलरामपुर। बेसिक शिक्षा विभाग के प्राथमिक विद्यालयों में शिक्षकों के समायोजन की प्रक्रिया चल रही है। शासन द्वारा भेजी गई समायोजन सूची के अनुसार जिले के 88 सरप्लस शिक्षकों का स्कूल बदला जाना है। इसके लिए आईं 39 आपत्तियों में से पांच का निस्तारण कर दिया गचा, वहीं शेष 34 को निरस्त कर दिया गया। इसके बाद सरप्लस शिक्षकों के स्कूल में बदलाव करते हुए उन्हें उन स्कूलों में भेजा जाएगा जहां छात्रों की संख्या के हिसाब से शिक्षकों की संख्या कम है।






परिषदीय प्राथमिक स्कूलों में सरप्लस शिक्षकों के समायोजन के लिए शासन द्वारा जिले में 88 शिक्षकों की सूची भेजी गई थी। शासन द्वारा भेजी गई सूची पर जिले के 39 शिक्षकों ने आपत्तियां लगाई थीं। विभाग ने इनमें से पांच आपत्तियों का निस्तारण कर दिया है। साथ ही छात्र संख्या और नियुक्ति तिथि से संबंधित 34 आपत्तियों को खारिज कर दिया गया है।



नियम के अनुसार तीस छात्रों पर एक शिक्षक के अनुपात से स्कूलों में शिक्षकों की तैनाती होनी चाहिए। लेकिन कई स्कूलों में शिक्षक व छात्रों की संख्या का अनुपात सही नहीं है। गैर जनपद स्थानांतरण के बाद कई स्कूलों में शिक्षकों की कमी हो गई। वहीं कुछ स्कूलों में छात्र संख्या के हिसाब से शिक्षकों की संख्या अधिक है। इस असमानता को दूर करने के लिए शासन ने सरप्लस शिक्षकों की समायोजन प्रक्रिया शुरू की है।

जल्द होगा स्कूलों का आवंटन

सरप्लस शिक्षकों के समायोजन के लिए शासन द्वारा सूची भेजी गई थी। सूची पर आई आपत्तियों का निस्तारण कर दिया गया है। जल्द ही सूची में शामिल शिक्षकों को ऑनलाइन स्कूल आवंटित कर दिया जाएगा। - शुभम शुक्ला, बीएसए