पुरानी पेंशन के लिए सड़क पर उतरे शिक्षक-कर्मचारी


लखनऊ। नेशनल मूवमेंट फॉर ओल्ड

पेंशन स्कीम (एनएमओपीएस) के आह्वान पर बृहस्पतिवार को शिक्षकों और कर्मचारियों ने देशभर में आक्रोश मार्च निकालकर अपना विरोध दर्ज कराया।


संगठनों एनपीएस-यूपीएस वापस लेने और पुरानी पेंशन बहाल करने की मांग की। मार्च में रेलवे, शिक्षा, स्वास्थ्य, कृषि, सिंचाई, पीडब्ल्यूडी और नगर निगम समेत कई विभागों के कर्मचारी शामिल हुए। जिला मुख्यालयों पर हुए प्रदर्शन में कर्मचारियों व शिक्षकों ने एनपीएस और यूपीएस को धोखा बताते हुए जमकर नारेबाजी की। मार्च में महिला कर्मचारी अपने परिवार के साथ शामिल हुई।
लखनऊ में एनएमओपीएस के राष्ट्रीय अध्यक्ष विजय कुमार बंधु के नेतृत्व में हजरतगंज स्थित बीएन सिंह की प्रतिमा से शहीद स्मारक तक आक्रोश मार्च निकाला गया। इसमें प्रदेश के विभिन्न संगठनों के नेता, शिक्षक और कर्मचारियों ने भाग लिया। विजय ने कहा कि सरकार ने एनपीएस लाकर कर्मचारियों-शिक्षकों को धोखा किया है। यूपीएस तो कर्मचारियों के साथ महाधोखा है। इसलिए सरकार पुरानी पेंशन बहाल करे।

मार्च में लविवि के डॉ. राजेंद्र वर्मा, ग्रामीण सफाई कर्मचारी संघ के प्रदेश महामंत्री रामेंद्र श्रीवास्तव, राजकीय नर्सेज संघ के महामंत्री अशोक कुमार, लेखपाल संघ के प्रदेश अध्यक्ष राम मूरत यादव, लविवि संबद्ध महाविद्यालय शिक्षक संघ के अध्यक्ष डॉ. मनोज पांडेय, नर्सेज संघ की अध्यक्ष लता सचान, रेलवे से राघवेंद्र सिंह, डिप्लोमा

फार्मासिस्ट एसोसिएशन के श्रवण सचान, जल संस्थान के राजेंद्र यादव, पीएसपीएसए के विनय कुमार सिंह, अटेवा के महामंत्री डॉ. नीरजपति त्रिपाठी, विशिष्ट बीटीसी एसोसिएशन के अध्यक्ष संतोष तिवारी समेत बड़ी संख्या में कर्मचारी शामिल हुए।


मांग दिवस मनाकर 18 सूत्री ज्ञापन सौंपा

लखनऊ। पेंशन फंड विनियामक और विकास प्राधिकरण (पीएफआरडीए एक्ट) रद्द कर पुरानी पेंशन बहाल करने, निजीकरण और आउटसोर्सिंग पर रोक लगाने सहित अन्य मांगों को लेकर कर्मचारियों, शिक्षकों और पेंशनरों ने बृहस्पतिवार को मांग दिवस मनाया।

कर्मचारियों ने अपना 18 सूत्री मांग पत्र पीएम सीएम को भेजा। अखिल भारतीय राज्य सरकारी कर्मचारी महासंघ के आह्वान पर उप्र. राज्य कर्मचारी महासंघ के बैनर तले तमाम विभागों के कर्मचारी स्व. बीएन सिंह प्रतिमा स्थल पर एकत्रित हुए और पुरानी पेंशन बहाल करने की मांग की। अखिल भारतीय राज्य सरकारी कर्मचारी महासंघ के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष कमलेश मिश्रा, उप्र पेंशनर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष अमरनाथ यादव, अखिल भारतीय राज्य सरकारी पेंशनर्स महासंघ के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष एसपी सिंह और उप्र राज्य कर्मचारी महासंघ के प्रांतीय अध्यक्ष कमल अग्रवाल ने कर्मचारियों को संबोधित किया। संवाद