पहल : विज्ञान-गणित के छात्रों की कठिनाई जानेंगे विशेषज्ञ


प्रयागराज। यूपी बोर्ड से जुड़े स्कूलों में अध्ययनरत कक्षा नौ व दस के छात्र-छात्राओं के सामने विज्ञान और गणित विषय के अध्ययन में आ रही कठिनाइयों का अध्ययन विशेषज्ञों की टीम करेगी। महानिदेशक स्कूल शिक्षा कंचन वर्मा की ओर से राज्य विज्ञान शिक्षा संस्थान को 2024-25 शैक्षणिक सत्र में यह जिम्मेदारी सौंपी है।


इसके तहत संस्थान के विशेषज्ञ प्रदेश के चयनित माध्यमिक विद्यालयों में अध्ययन के साथ समस्या के समाधान के लिए कार्ययोजना बनाएंगे। संस्थान की ओर से प्रदेश में पहली बार इस प्रकार का अध्ययन कराया जाएगा। जानकारों की मानें तो यूपी बोर्ड के स्कूलों में राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद (एनसीईआरटी) की किताबें लागू तो हो गई हैं लेकिन छात्र-छात्राओं को किस तरह की कठिनाई हो रही है इस पर कोई बात नहीं होती। बच्चे संकोचवश क्लासरूम में कठिनाई के संबंध में बोलने से कतराते हैं। इस अध्ययन से प्रतियोगी परीक्षाओं में यूपी बोर्ड के छात्र-छात्राओं के प्रदर्शन में सुधार की भी उम्मीद है। 



पिछले सत्र में विकसित किया था प्रश्नबैंक : राज्य विज्ञान शिक्षा संस्थान
के विशेषज्ञों ने 2023-24 सत्र में कक्षा नौ व दस के छात्र-छात्राओं को इंजीनियरिंग, मेडिकल आदि प्रतियोगी परीक्षाओं की बेहतर तैयारी करवाने के लिए पहली बार विज्ञान व गणित विषय का एक्सेम्प्लर (प्रश्न बैंक) तैयार किया था। कक्षा नौ के विज्ञान प्रश्न प्रदर्शिका में लगभग 840 तथा कक्षा दस में लगभग 910 प्रश्नों का संकलन है। कक्षा नौ गणित प्रश्न प्रदर्शिका में लगभग 912 तथा कक्षा 10 में 1064 प्रश्नों का संकलन है।