आर्मी स्कूलों की प्राइमरी शिक्षक भर्ती में बीएड मान्य लेकिन लगाई गई यह शर्त



प्रयागराज,। प्राथमिक स्कूलों की शिक्षक भर्ती में बीएड को मान्य करने संबंधी राष्ट्रीय अध्यापक शिक्षा परिषद (एनसीटीई) की 26 जून 2018 की अधिसूचना सुप्रीम कोर्ट से 11 अगस्त 2023 को खारिज होने के बावजूद आर्मी पब्लिक स्कूल ने प्राथमिक (पीआरटी) शिक्षकों के ऑनलाइन स्क्रीनिंग टेस्ट (ओएसटी) के लिए बीएड को मान्य किया है। आर्मी वेलफेयर एजुकेशन सोसायटी (एडब्ल्यूईएस) की वेबसाइट पर दस सितंबर से ओएसटी के आवेदन लिए जा रहे हैं। नियम विरुद्ध तरीके से पीआरटी में बीएड को भी मान्य किया गया है जबकि शिक्षकों की अर्हता तय करने वाली देश की सर्वोच्च संस्था एनसीटीई की अधिसूचना सर्वोच्च न्यायालय से खारिज हो चुकी है।


यही नहीं ओएसटी के दिशा-निर्देशों में बीएड अभ्यर्थियों को चयन के दो साल के अंदर एनसीटीई से मान्य संस्था से छह महीने का ब्रिज कोर्स करने की बात भी कही गई है। इसे लेकर अभ्यर्थियों में भी संशय की स्थिति बनी हुई है। बीएड अभ्यर्थियों को लगी रहा है कि कहीं ऐसा न हो कि वे आवेदन कर दें और बाद में सुप्रीम कोर्ट के आदेश के अनुपालन में सारी कवायद धरी की धरी रह जाए। ओएसटी के लिए 25 अक्तूबर तक आवेदन लिए जाएंगे और ऑनलाइन टेस्ट 23 एवं 24 नवंबर को प्रस्तावित है। आर्मी पब्लिक स्कूल में रिक्तियों की संख्या नहीं दी गई है। ऑनलाइन स्क्रीनिंग टेस्ट के लिए प्रयागराज समेत देशभर के 41 शहरों में केंद्र प्रस्तावित हैं।



देशभर में 139 एपीएस
देशभर के 139 आर्मी पब्लिक स्कूल संचालित हैं। इनमें से प्रयागराज में न्यू कैंट और ओल्ड कैंट दो स्कूल हैं।


आवेदन फीस
जनरल / ओबीसी- 385/-

एससी व एसटी - 385/

अभ्यर्थी एक से अधिक पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं, जैसे कि पीआरटी/टीजीटी/पीजीटी, बशर्ते वे आवेदन किए गए पद के लिए निर्धारित मानदंड को पूरा करते हों। ऐसे मामलों में अभ्यर्थी को प्रत्येक पद के लिए नए सिरे से आवेदन करना होगा।