माध्यमिक राजकीय विद्यालयों में कॅरिअर हब के रूप में विकसित की जाएगी एक कक्षा


देवरिया। जिले के 22 राजकीय माध्यमिक विद्यालयों में एक कक्षा का संचालन कॅरिअर हब के रूप में किया जाएगा। इस कक्ष में विद्यार्थी अपने रुचि के अनुसार विभिन्न क्षेत्रों में कॅरिअर बनाने की जानकारी प्राप्त कर सकेंगे। इस कक्षा के संचालन के लिए हर विद्यालय में एक-एक नोडल शिक्षक किया जाएगा। शासन की ओर से इस कक्ष को विकसित करने के लिए निर्धारित धनराशि भी जारी की गई है।









समग्र शिक्षा माध्यमिक की ओर से जनपद के सभी राजकीय माध्यमिक विद्यालयों में कॅरिअर हब विकसित करने के लिए प्रति विद्यालय नौ हजार रुपये की स्वीकृति दी गई है। शिक्षक-अभिभावक की बैठक के लिए प्रति विद्यालय छह हजार एवं कॅरिअर मेला लगा लेने के लिए प्रति विद्यालय पांच हजार की धनराशि जारी की गई है। राजकीय माध्यमिक विद्यालयों में कॅरिअर गाइडेंस का मुख्य उद्देश्य विद्यार्थियों को उनकी क्षमता एवं अभिरुचि के अनुरूप विभिन्न कॅरिअर के विकल्पों के बारे में जागरुक, मार्गदर्शन प्रदान करना, रोजगार के अवसरों से जोड़ना एवं कॅरिअर चयन में सहायता प्रदान करना है। जिससे विद्यार्थी आत्मविश्वास के साथ भविष्य में अपनी क्षमता व अभिरुचि के अनुरूप श्रेष्ठ कॅरिअर का चयन कर सकें।



प्रत्येक राजकीय माध्यमिक विद्यालय में कॅरिअर हब के लिए यथासंभव एक कक्ष की व्यवस्था की जाएगी। इस कक्ष को जीवंत एवं आकर्षक बनाने के लिए विभिन्न रंगों से सजाया जाएगा। इसमें कॅरिअर गाइडेंस के लिए नामित नोडल शिक्षक के बैठने की समुचित व्यवस्था होगी। इसमें यथासंभव प्रोजेक्टर, कम्प्यूटर, लैपटाप, मोबाइल आदि की व्यवस्था की जाए, ताकि छात्र-छात्राओं को इससे संबंधित वीडियो भी दिखाया जा सके। कक्ष में राज्य परियोजना कार्यालय की ओर से उपलब्ध कराए गए वीडियो, कॅरिअर संबंधी पोस्टर, पंफलेट, बैनर, कॅरिअर कार्ड व अन्य सामग्री का प्रदर्शन किया जाएगा।



पसंदीदा क्षेत्र में कॅरिअर बनाने में मिलेगी मदद

जीआईसी के प्रधानाचार्य रामकिंकर मिश्र ने बताया कि यह अच्छी पहल है। राजकीय विद्यालयों में एक कक्ष को कॅरिअर हब के लिए विकसित किए जाने से छात्र-छात्राओं में भी जागरूकता बढ़ेगी। वह किसी क्षेत्र में जाना चाहते हैं, संबंधित विशेषज्ञ उन्हें जानकारी देंगे। इस पहल का फायदा भविष्य में देखने को मिलेगा।


जिले के 22 राजकीय माध्यमिक विद्यालयों में एक-एक कक्ष को कॅरिअर हब के रूप में विकसित किया जाएगा। इसके लिए तैयारियां भी जल्द ही प्रारंभ कर दी जाएगी। यहां के नोडल शिक्षक व अन्य विशेषज्ञ भी रोजगार के विभिन्न क्षेत्रों के बारे में विद्यार्थियों को उनकी रुचि के अनुसार जानकारी देंगे।

-शिव नारायण सिंह, डीआईओएस