एफएलएन का चार दिवसीय प्रशिक्षण आरंभ


शाहपुर। निपुण भारत मिशन के तहत बुनियादी भाषा और गणित पर आधारित चार दिवसीय एफएलएन प्रशिक्षण बुधवार को आरंभ हुआ। इसमें प्रशिक्षण प्राप्त कर शिक्षकों को बच्चों को बुनियादी भाषा और गणित में निपुण बनाना था, लेकिन डुमरियागंज ब्लॉक संसाधन केंद्र पर दूसरे दिन प्रशिक्षण में घोर लापरवाही देखने को मिली। जहां देर तक प्रशिक्षण सभागार बंद रहा, वहीं प्रार्थना सभा में 100 शिक्षकों के सापेक्ष 28 पुरुष शिक्षकों के साथ सात शिक्षिकाएं ही उपस्थित रहीं।




ब्लॉक संसाधन केंद्र डुमरियागंज में निपुण भारत मिशन के तहत बच्चों में बुनियादी भाषा तथा गणित पर आधारित नवीन पाठ्य पुस्तक आधारित चार दिवसीय एफएलएन प्रशिक्षण का आयोजन किया गया। इसमें ट्रेनर अरविंद कुमार ने कहा कि एफएलएन के अंतर्गत मैं करूं, हम मिलकर करें और तुम स्वयं करो, सीखने की प्रक्रिया है, जिसके माध्यम से सभी बच्चों को बुनियादी भाषा तथा गणित में निपुण करना है।





उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा कक्षा एक तथा दो की पाठ्य पुस्तकों में बदलाव किया गया है। प्रशिक्षण में प्राथमिक विद्यालयों के 50-50 के दो बैच के कुल 100 शिक्षक शिक्षिकाओं को प्रशिक्षण दिया जाना था। शिक्षकों को प्रशिक्षण देने का समय सुबह 09:30 बजे का समय निर्धारित था, लेकिन सुबह करीब 10:20 बजे तक ट्रेनिंग सेंटर पर ताला लटक रहा था। हकीकत जानने पहुंचे तो ट्रेनिंग कक्ष का ताला खुला और प्रार्थना कराई गई। प्रार्थना में 28 शिक्षक और सात शिक्षिकाएं उपस्थित रहीं। वहीं, शिक्षकों को प्रशिक्षित करने वाले प्रशिक्षक भी बेहद लापरवाह दिखे।

पांच प्रशिक्षकों में सिर्फ एक मौके पर मिले। शेष चार प्रशिक्षक मुस्ताक अहमद, तिलक राम, अनूप कुमार और ऐश्वर्य लता नदारद रहीं। इस संबंध में जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी देवेंद्र कुमार पांडेय ने बताया कि मैं बाहर हूं। डुमरियागंज के खंड शिक्षा अधिकारी प्रशिक्षण में इलाहाबाद गए हैं। प्रशिक्षण में लापरवाही बेहद गंभीर है। प्रशिक्षण में लापरवाही बरतने वाले जिम्मेदारों पर कार्रवाई की जाएगी। इसके साथ ही प्रशिक्षण दोबारा करवाया जाएगा।